नमामि गंगे परियोजना के कार्यों को हर हाल में तय समय में करें पूरा : उपमुख्यमंत्री

  • उपमुख्यमंत्री ने कार्यों की वीसी के माध्यम से समीक्षा की, दिये आवश्यक निर्देश

पटना। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत रिवर फ्रंट डेवलपमेंट एवं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट परियोजनाओं की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटना के करमलीचक नेटवर्क, बेउर नेटवर्क, सैदपुर नेटवर्क, पहाड़ी जोन 5 सीवरेज नेटवर्क के कार्य इसी वर्ष 31 मई तक पूर्ण किए जाने हैं। इन परियोजनाओं में 5 से 10 प्रतिशत कार्य अभी बाकी हैं। इसी प्रकार बख्तियारपुर एसटीपी और दानापुर एसटीपी के कार्य अगले वर्ष मार्च तक पूर्ण किए जाने हैं परंतु इन परियोजनाओं में क्रमश: 57 एवं 22 प्रतिशत की भौतिक प्रगति ही हुई है, जो अपेक्षाकृत काफी कम है। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि निर्धारित समय-सीमा के अंदर हर हाल में परियोजनाओं को पूर्ण किया जाए, अन्यथा सख्त कार्रवाई होगी।
उपमुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान मनिहारी, सिमरिया घाट रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा की एवं कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने दरभंगा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण तथा बागमती नदी के किनारे रिवरफ्रंट डेवलपमेंट का डी.पी.आर. को जलशक्ति मंत्रालय को अविलंब भेजने हेतु कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है। नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा के किनारे स्थित शहरों के घाटों पर गंगा की अविरलता एवं निर्मलता बहाल रखने हेतु महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरूआत की गई है। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित पदाधिकारी पूरी संवेदनशीलता और तत्परता के साथ काम करते हुए निर्धारित समयावधि में परियोजनाओं को हर हाल में पूर्ण कराएं।
बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, बुडको के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र कुमार एवं नमामि गंगे परियोजना के सभी कार्यपालक अभियंता एवं अन्य पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

About Post Author

You may have missed