जब BDO रह गए भौंचक, लोगों ने कहा- आवासीय योजना का पैसा खाते से निकलवाने के लिए बिचौलिए ने दस-दस हजार रुपये ली

  • बीडीओ ने कार्रवाई की बात कही तो बिचौलिए ने तत्काल लाभुकों के पैसे लौटाए

फतुहा। सरकारी योजनाओं में बिचौलियों के द्वारा लाभुकों से किस तरह पैसे लेकर उन्हें डरा धमका कर चुप करा दिया जाता है, इसका उदाहरण पटना के फतुहा प्रखंड के गौरी पुंदाह गांव में देखने को मिली ।
बीते शनिवार को बीडीओ धर्मवीर कुमार आवासीय योजना के कार्यों की अवलोकन करने गौरी पुंदाह गांव के दलित टोला पहुंचे। अवलोकन के दौरान उन्होंने दलित टोला के लोगों को समझाया कि आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे लाभुकों के खाते में जा रही है। इस मद में बिचौलिए को किसी तरह की पैसे न देने का निर्देश दिया। इसी दौरान दलित टोले के दो-तीन लाभुकों ने आवासीय योजना का पैसा खाते से निकलवाने के एवज में बिचौलिए को दस-दस हजार रुपये देने की शिकायत की तो बीडीओ भौंचक रह गये। उन्होनें लाभुकों को तत्काल बिचौलिये को बुलाने की बात कही। उनके निर्देश पर बिचौलिये को बुलाया गया।
बीडीओ धर्मवीर कुमार ने कार्रवाई करने की धमकी दी तो बिचौलिए ने तत्काल लाभुकों से लिए गये पैसे को लौटा दिया तथा दुबारा इस तरह की हरकत न करने के लिए माफी मांगी। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के किसी भी जगह से इस तरह शिकायत मिली तो इस बार उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही, उन्होंने किसी भी योजना में बिचौलिए को पैसे न देने के लिए जागरूकता अभियान भी चला रखी है तथा गांव-गांव घूमकर लाभुकों को बिचौलिए से बचाने के लिए जागरुक कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed