लोगों की सुविधाएं व राज्य के विकास के लिए हमलोग लगातार कर रहे काम : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को गांधी मैदान के कारगिल चौक में आयोजित कार्यक्रम में 422 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले गांधी मैदान से साइंस कॉलेज भाया पीएमसीएच डबल डेकर फ्लाईओवर का  शिलान्यास किया और भूमि पूजन कर कार्य शुरू कराया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में आप सभी का अभिनंदन करता हूं। पथ निर्माण विभाग को आज के डबल डेकर फ्लाईओवर के शिलान्यास और कायार्रंभ के लिए विशेष तौर पर बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि शिलान्यास के साथ कार्य शुरू होने से हमलोगों को काफी खुशी हुई है। हमसे पहले के वक्ताओं ने सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है।

हमने साइंस कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई की है। इस क्षेत्र से हमारा छात्र जीवन से ही संबंध रहा है और पूरे जीवन भर हमारा लगाव रहेगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2005 में हमलोगों के सरकार में आने के बाद से लोगों को काफी सुविधायें दी गई हैं।

आवागमन में काफी सुविधा हुई है, कई प्रकार के निर्माण कार्य हुए हैं और लोगों का व्यापार बढ़ा है। अशोक राजपथ पर भीड़ को देखते हुये फ्लाईओवर का निर्माण जरूरी था।

उन्होंने कहा कि पीएमसीएच को देश का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया जा रहा है। पीएमसीएच की क्षमता 5400 बेड की होगी। इसको लेकर कार्य शुरू हो गया है। डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण से पीएमसीएच आने वालों को काफी सहूलियत होगी।

इस इलाके में कई कॉलेज हैं, वहां पढ़ने वाले छात्रों को भी काफी फायदा होगा। अशोक राजपथ पर सड़क का चौड़ीकरण संभव नहीं था, क्योंकि जगह कम है इसलिए डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कराने की योजना बनी।

यह डबल डेकर फ्लाईओवर तीन सालों में बनकर तैयार हो जाएगा। पटना में कई फ्लाईओवर और आरओबी का निर्माण कराया गया है।15 आरओबी का निर्माण हो चुका है और पांच का निर्माण कार्य चल रहा है।

पहले कंकड़बाग व दानापुर जाने में काफी परेशानी होती थी। फ्लाईओवर के निर्माण होने से अब लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत हुई है। उन्होंने पत्रकारों से अनुरोध करते हुए कहा कि साल 2005 से पहले के बिहार की स्थिति और आज की स्थिति के बारे में लोगों को बताएं।

पटना का पुराना हाल और आज का हाल देख लीजिये, आपको फर्क समझ में आएगा। सोशल मीडिया पर भी लोगों को इसकी जानकारी दें।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों को खुदाबख्श लाइब्रेरी से काफी लगाव है।

हमने कह दिया है कि खुदाबख्श लाइब्रेरी के भवन से किसी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं होगी, इसके काम में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। खुदाबख्श लाइब्रेरी में 2006 के बाद हम कई बार गए हैं। पहले कितने मुख्यमंत्री वहां गए?

श्रद्धेय अटल की सरकार में जब केंद्र में मंत्री थे तो बख्तियारपुर फोर लेन सड़क का निर्माण कराया था। केन्द्र के सहयोग से बिहार में कई सड़कों, पुल-पुलियों को निर्माण कराया जा रहा है। राज्य सरकार भी अपनी तरफ से और सड़कों और पुल-पुलियों के निर्माण कार्य में लगी है।

राज्य के किसी कोने से भी पटना आने में पांच घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगे। हमलोगों का लक्ष्य सिर्फ निर्माण कराना ही नहीं है बल्कि उसका रख-रखाव कराना भी है। सरकारी भवनों, सड़क और पुल-पुलियों का मेंटेनेंस विभाग की ओर से ही कराने के निर्देश दिया गया है।

विभाग के मेंटेनेंस होने से काम जल्दी होगा। साथ ही विभाग में और अतिरिक्त भर्ती होने से लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग से जब भी हम कहीं जाते हैं और अगर कहीं कोई गड़बड़ी दिखती है तो रास्ते से सीधे अधिकारियों को फोन कर निर्देश देते हैं।

जब हम श्रद्धेय अटल जी की सरकार में रेल मंत्री थे तो देखा कि रेलवे में पुलों की देख-रेख को लेकर एक अलग विंग है। हमने निर्देश दिया है कि रेलवे की तरह ही बिहार में भी पुल-पुलियों की देखभाल करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधाएं एवं राज्य के विकास के लिए हमलोग लगातार काम कर रहे हैं। सबको आवागमन में सहूलियत हो, पढ़ाई लिखाई में सुविधा हो, रोजगार के अवसर मिले, इसको लेकर हमारी सरकार संकल्पित है।

बिहार तेजी से विकसित होगा तो देश की तरक्की में अपना योगदान और बेहतर तरीके से दे सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से पूरी दुनिया को नुकसान हुआ है। इससे हमारा देश और बिहार भी प्रभावित हुआ है।

कोरोना का खतरा अभी भी बरकरार है, इससे सभी को सचेत रहना है। मास्क पहनना सभी के लिये जरूरी है। एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहें और हाथ की सफाई करते रहें, बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलें।

शिलान्यास कार्यक्रम के पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित पीएमसीएच के मल्टी लेवल पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जेपी गंगा पथ से पीएमसीएच को जोड़े जाने वाले मार्ग का भी स्थल निरीक्षण किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा ने पौधा व स्मृति चिन्ह भेंट कर किया।कार्यक्रम के दौरान इस योजना से संबंधित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई।

कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अमृतलाल मीणा ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधान पार्षद नीरज कुमार, पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय कुमार सिंह, अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी, अभियंता प्रमुख नीरज सक्सेना सहित अन्य वरीय अधिकारीगण, अभियंतागण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed