लगातार बढ़ रहे फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए ट्विटर का बड़ा कदम : नयी पॉलिसी का किया ऐलान; जानें पूरा मामला

दुनिया। दुनिया की बेहद लोकप्रिय माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अपने प्लैटफॉर्म पर फेक न्यूज की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ट्विटर ने नयी पॉलिसी का ऐलान किया है। नयी पॉलिसी के तहत काम करते हुए फेक न्यूज फैलाने वाले पोस्ट्स पर कंपनी कार्रवाई कर रही है। इससे किसी घटना के समय और उसके बाद यूजर्स को सही-सही जानकारी मिल सकेगी। कई मामलों में ऐसा अक्सर देखा गया है कि किसी आंदोलन, संघर्ष या युद्ध के दौरान ट्विटर पर फेक न्यूज फैलाकर उसके सहारे दंगा भड़काने की कोशिश होती है। लेकिन अब ऐसे पोस्ट करनेवालों से ट्विटर कड़ाई से निपटेगा।
ट्विटर पर मिलेगी सटीक जानकारी
माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म ट्विटर की मानें, तो आंदोलन, संघर्ष या युद्ध के समय फेक न्यूज की संख्या बढ़ जाती है, जो कई बार संघर्ष बढ़ने की वजह भी बन जाती है। ऐसे में ट्विटर अपने यूजर्स तक सटीक जानकारी पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। ट्विटर की नयी पॉलिसी प्राकृतिक आपदाओं, मानवीय संकट के दौरान यूजर्स तक सटीक जानकारी पहुंचाने में मदद करेगी। बताया जाता है कि कंपनी इसमें ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट्स और पत्रकारों की मदद लेगी।
जानिए क्या हैं ट्विटर की नयी पॉलिसी
कंपनी अब ऑटोमेटेड मोड से उन पोस्ट को आगे नहीं बढ़ाएगी, जो यूक्रेन और रूस के युद्ध को लेकर गलत जानकारी सामने ला रहे हैं।
नयी पॉलिसी के तहत ट्विटर मानवीय संकट से संबंधित फेक न्यूज वाले पोस्ट पर चेतावनी लेबल जोड़ेगा, जिससे गलत जानकारियां फैलने से रोकी जा सके।
ट्विटर नियमों का उल्लंघन करने वाली पोस्ट्स को यूजर्स लाइक, फॉरवर्ड या रिप्लाई नहीं कर पाएंगे।
ट्विटर मीडिया, चुनाव और मतदान के बारे में फेक न्यूज और स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं को भी फैलने से रोकेगा।

About Post Author

You may have missed