PATNA : 2021 में परिवहन विभाग ने की 25 इलेक्ट्रिक के साथ 50 नए CNG बसों की शुरुआत, परिवहन हुआ आसान

पटना। बिहार में परिवहन की सुविधाओं के विकास की दृष्टि से देखते हुए साल 2021 काफी लाभकारी वर्ष रहा। बिहार में परिवहन के क्षेत्र में इस साल काफी नए आयाम गढ़े गए। इसी बीच बिहार की राजधानी पटना से इस साल 25 इलेक्ट्रिक और 50 सीएनजी बसों की शुरुआत की गई है। जिसके बाद अब राजधानी पटना से बिहार के विभिन्न जगहों पर जाना आना आसान हो गया है। जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में लंबी यात्रा पर जाने के लिए बिहार में 70 नए डीजल बसों की भी शुरुआत हुई जिसके बाद अब बिहार में आना जाना और राजधानी पटना के शहरों में आवागमन भी पहले की तुलना में आसान हो गया है।

जानकारी के अनुसार राजधानी पटना से इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत 2 मार्च 2021 को हुई। इस दौरान सीएम नीतीश ने 12 इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन किया। इलेक्ट्रिक बसों के कुछ दिनों के बाद ही राजधानी पटना को अन्य 13 बसों की भी सौगात मिली। जिसके बाद राज्य में परिवहन आसान हो गया। वही पिछले डेढ़ वर्ष से राजधानी पटना में 20 सीएनजी बसें चल रही हैं। इसके साथ साथ इस साल इस की कुल संख्या 70 हो गई। बता दें कि साल 2021 के अगस्त में 50 नई सीएनजी बसों को शुरू किया जिसके बाद राजधानी पटना के साथ-साथ राजगीर मुजफ्फरपुर दरभंगा जैसे शहरों में परिवहन काफी आसान हो गया है।

यह नयी सीएनजी बसें पूरी तरह वातानुकूलित हैं। वही अब बेली रोड में चलने वाली अपनी सभी डीजल बसों को बीएसआरटीसी ने बेली रोड से बाहर कर दिया है। जिसके बाद गांधी मैदान से दानापुर तक के रूट में केवल सीएनजी या इलेक्ट्रिक बसें ही चलती हैं।

About Post Author

You may have missed