पटरी से उतरी सीमांचल एक्सप्रेस की नौ बोगियां, 6 यात्रियों की मौत, कांग्रेस से अपील- सड़कों को रखें बाधारहित

हाजीपुर। रविवार को अहले सुबह बिहार के हाजीपुर में बड़ा रेल हादसा हुआ है. रेल हादसे में जोगबनी से नई दिल्ली जा रही आनंद बिहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस की 9 बोगियां पटरी से उतर गईं. हादसा हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के महनार और सहदोई स्टेशन के बीच हुआ.
इस हादसे में जहां 6 यात्रियों के मौत की खबर है, वहीं कई यात्री जख्मी हैं. हादसे के बाद मौके पर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. मामले की जानकारी मिलते ही सोनपुर और बरौनी से डॉक्टरों की टीम को घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है. सोनपुर रेलमंडल से अधिकारियों की टीम भी मौके पर रवाना हो गई है. हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती हैं क्योंकि रेल के कई डिब्बे एक दूसरे के उपर चढ़ गए हैं. इस हादसे में कितने लोग अभी और घायल हुए हैं इसका पता नहीं लग सका है. हादसे के बाद घटनास्थल पर चीख-पुकार मचा हुआ है.

सीमांचल एक्स. दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रेलवे ने यात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.
Following helpline are also started …..DNR… 06115-232032, PNBE…0612-2202290,0612-2202290,0612-2202291,0612-2202292,06122213234, Railway no… 83288, PPTA….06115-230901, ATAccident site…. 9771429874, 9771429875, stellite phone number… 8991112800, MGS station Helpline RLY 73677, 05412 – 254145

विभिन्न दलों के नेताओं ने जताया दुख और संवेदना

राज्यपाल लाल जी टंडन ने बिहार के सहदेई बुजुर्ग रेलवेस्टेशन के नजदीक हुई सीमांचल एक्सप्रेस की रेल-दुर्घटना पर गहरा दुःख और संवेदना व्यक्त की है।राज्यपाल ने इस रेल दुर्घटना में मरे लोगों की आत्मा को चिरशांति तथा उनके शोक संतप्त पारिवारिक सदस्यों को धैर्य-धारण की क्षमता प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।राज्यपाल ने इस रेल- हादसे में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। राज्यपाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि स्थानीय प्रशासन और रेल प्रशासन मिलकर तत्परता पूर्वक राहत एवं बचाव कार्य संचालित करेंगे ।

हाजीपुर के पास सीमांचल एक्स. के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दुख जताते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पीएमसीएच और एनएमसीएच को अलर्ट कर दिया गया है। पीएमसीएच में घायलों के इलाज के लिए तत्काल 20 बेड को सुरक्षित कर दिया गया है। श्री मोदी ने आज पटना में रैली का आयोजन करने वाली कांग्रेस से अपील किया है कि सड़कों को बाधारहित रखें ताकि घायलों को लेकर आने वाली एम्बुलेंस जाम में नहीं फंसे।

बिहार भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने जोगबनी से आनंद विहार दिल्ली जा रही सीमांचल एक्सप्रेस वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग के पास पटरी से उतरने की घटना पर दुख प्रकट किया है। बिहार भाजपा अध्यक्ष ने रेल यात्रियों की इस घटना में मृत्यु पर संवेदना प्रकट की है और साथ ही घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। भाजपा अध्यक्ष ने जानकारी दी कि दुर्घटना के बाद राहत व बचाव कार्यों को लेकर रेल मंत्री जी लगातार रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं। डॉक्टरों की टीम को घटनास्थल पर भेजा गया है, ताकि घायलों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके। साथ ही इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को गन्तव्य स्थान पर पहचाने की व्यवस्था रेल प्रशासन करने में तत्काल प्रभाव से लगी है। श्री नित्यानंद राय ने बताया कि रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही गंभीर घायलों को एक लाख तथा अन्‍य घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री एवम विधायक श्तेजप्रताप यादव, राज्यसभा सांसद श्रीमती मीसा भारती ने आज सुबह वैशाली जिला के सहदेई बुज़ुर्ग स्टेशन के निकट सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटना ग्रस्त हो जाने पर गहरा दुख एवम चिंता व्यक्त किया है। इस दुर्घटना में हताहत हुए लोगों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है, तथा रेल एवं ज़िला प्रशासन से अनुरोध किया है कि बचाओ एवं राहत कार्यों मे तेजी लाई जाय एवं घायलों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जाय।

राष्ट्रीय जनता दल विधायक सह प्रवक्ता डॉ रामानुज प्रसाद और राजद पटना महानगर के महासचिव राहुल यादव उर्फ छोटू ने हाजीपुर सहदेई रेलवे स्टेशन के पास सीमांचल एक्सप्रेस की पटरी से उतर जाने के कारण करीब 1 दर्जन व्यक्तियों की हुई मौत पर गहरी संवेदना प्रकट करते हुए कहा, यह घटना बहुत ही दुखद है और पूरा राष्ट्रीय जनता दल परिवार शोकाकुल है यह घटना रेल प्रशासन की विफलता का परिणाम है। इन नेताओं ने सरकार से मांग किया है कि घायलों का उचित तरीके से इलाज करवाया जाए तथा मृतकपरिवार को 30 लाख रुपए तथा घायल परिवारों को ₹500000 की मुआवजा सरकार दे।

About Post Author