PATNA : बिहार बोर्ड ने दी इंटर परीक्षार्थियों को बड़ी राहत, एडमिट कार्ड में गलती होने पर परीक्षा भवन में आधार से मिलेगा प्रवेश

पटना। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में अगर किसी छात्र के प्रवेश पत्र पर फोटो में किसी तरह की त्रुटि होगी तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्हें इसके बाद भी केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। बस ऐसे परीक्षार्थी अपने साथ आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड आदि लेकर जायें। इससे केंद्र पर परीक्षार्थी को प्रवेश मिल जायेगा। बिहार बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी सभी केंद्रों को दे दी गयी है। इंटर परीक्षा के दौरान केंद्र पर अगर ऐसा परीक्षार्थी पकड़ में आते हैं, जिनके प्रवेश पत्र में फोटो नहीं रहने, अस्पष्ट फोटो रहने या किसी और का फोटो प्रवेश पत्र में रहता है तो ऐसे छात्र को उनके अन्य सरकारी कागजात से उनके चेहरे का मिलान किया जायेगा। मिलान होने के बाद छात्र को परीक्षा में शामिल होने दिया जायेगा। इंटर परीक्षा एक से 14 फरवरी तक संचालित की जानी है।

बोर्ड स्तर पर होगा सुधार

परीक्षार्थी को केंद्र पर प्रवेश की अनुमति देने के बाद केंद्राधीक्षक द्वारा एग्जामिनेशन एप पर जाकर एडमिट कार्ड करेक्शन लिंक के माध्यम से संबंधित छात्र का रौल कोड और रौल नंबर सेलेक्ट कर उनका फोटो सहित बोर्ड को भेजा जायेगा। इससे संबंधित छात्र के प्रवेश पत्र के फोटो में तुरंत सुधार हो पायेगा। इसके बाद छात्र को बोर्ड का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

परीक्षार्थी का उपस्थिति, निष्कासन का डेटा ऑनलाइन

कदाचार मुक्त इंटर परीक्षा संचालन के लिए बोर्ड द्वारा एग्जामिनेशन एप बनाया गया है। इसमें हर केंद्र से कंप्यूटर शिक्षक या कंप्यूटर जानकार कर्मी को रखा गया है। परीक्षा समाप्त होने के बाद परीक्षार्थी की उपस्थिति, अनुपस्थिति और निष्कासित छात्र का डेटा पालीवार भेजा जायेगा। इससे बोर्ड के पास हर दिन की जानकारी प्राप्त हो पायेगी। एग्जामिनेशन एप के सभी कर्मियों का प्रमंडलवार व्हाट्सअप ग्रुप बना कर बोर्ड द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।

About Post Author

You may have missed