PATNA : राजधानी में बढ़ी सख्ती, मानकों के उल्लंघन पर 12 दुकानें सील, मास्क चेकिंग अभियान तेज़

पटना। पटना प्रशासन में व्यापारियों को व्यवसाय करने में थोड़ी छूट दी है लेकिन अब भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान चलाने वाले लापरवाही कर रहे हैं। गुरुवार को प्रशासन की ओर से शहर में कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापामारी की गई। इसमें 13 दुकान में दुकानदार और ग्राहक बगैर मास्क के पकड़े गए। इसके बाद दुकान को सील कर दिया गया। सदर अनुमंडल अधिकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में पुनाईचक और मौर्य कॉम्प्लेक्स में दुकानों की जांच की गई। उसमें सात दुकान में बगैर मास्क के दुकानदार और ग्राहक पकड़े गए। सभी दुकानों को सील कर दिया गया। ये अगले 5 दिनों तक बंद रहेंगी। कुछ दुकानें रात 8 बजे के बाद भी संचालित हो रही थीं, जिन पर कार्रवाई की गई है। इधर मसौढ़ी में भी दुकानों की जांच की गई। इसमें 5 दुकानदार बगैर मास्क के पकड़े गए थे। इन 5 दुकानों को भी सील कर दिया गया।

पटना के 100 इलाकों में मास्क चेकिंग

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन का मास्क जांच अभियान जारी है। इसके तहत गुरुवार को जिले में 100 जगहों पर 950 लोग बगैर मास्क के पकड़े गए। 165 दुकानों की भी जांच की गई, जिनमें पांच ऐसे दुकानदार थे जो बगैर मास्क के दुकान संचालित कर रहे थे। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह के निर्देश पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए मास्क चेकिंग अभियान चल रहा है। सबसे अधिक कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन दानापुर और पुनपुन में किया जा रहा है। पुनपुन में 166 तथा दानापुर में 65 लोग बगैर मास्क के पकड़े गए हैं। गुरुवार को मास्क नहीं लगाने वाले 950 लोगों से 31 हजार 900 रुपये वसूले गये। वही अब तक जुर्माना के रूप में 2 लाख 61 हजार 350 रुपए की वसूली की गई है। पटना सदर अनुमंडल में 137, पटना सिटी अनुमंडल में 57, बाढ़ अनुमंडल में 130, पालीगंज अनुमंडल में 79 तथा मसौढ़ी अनुमंडल में 285 लोगों पर मास्क नहीं पहने के आरोप में जुर्माना किया गया।

वाहनों से गुरुवार को 56 हजार 500 रुपये जुर्माना राशि की वसूली की गई। वाहनों से अब तक 5 लाख 89 हजार 250 रुपये जुर्माना राशि की वसूली की गई है। जांच में कई बच्चे भी बगैर मास्क के पकड़े गए। हालांकि उन्हें छोड़ दिया गया तथा उनके माता-पिता को चेतावनी दी गई कि भविष्य में ऐसी गलती नहीं करें। इसके साथ साथ कोविड मानक का उल्लंघन करने के कारण मसौढ़ी में 5 दुकानों को सील किया गया है। अब तक 42 दुकानों को कोविड मानक का उल्लंघन करने पर सील किया जा चुका है। गुरुवार को 874 वाहनों में मास्क चेकिंग की गई। पांच वाहनों में सवारियों के मास्क नहीं पहनने पर उसे जब्त किया गया है।

About Post Author

You may have missed