पटना के इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया नायाब हेलमेट : बिना हेलमेट लगाए नहीं स्टार्ट होगी बाइक, ट्रिपल लोडिंग होने पर बाइक नहीं होगा चालू

पटना। बिहार के नालंदा जिलें में इंजीनियरिंग के छात्र ने एक नायाब हेलमेट का निर्माण किया। बता दे की इस हेलमेट की ख़ासियत है कि इसे लगाए बिना आपकी बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। वहीं इस हेलमेट के कारण बाइक चोरी के मामलों में कमी आएगी। वही इसका निर्माण पटना जिले के रहने वाला राजा कुमार ने किया। वह हाजीपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में थर्ड सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहा। वही पढ़ाई के दौरान ही उसने इस तकनीक का इजात किया। वहीं बुधवार को नालंदा यातायात पुलिस की मदद से बिहारशरीफ के अस्पताल चौक पर लोगों को इस हेलमेट की खासियत और तकनीक के संदर्भ में जानकारी दी गई। बता दे की इस हेलमेट के अंदर एक चिप सेट किया गया है। इस चिप के साथ ही एक डिवाइस को बाइक में जोड़ा गया है। बाइक में तीन तरह की खूबियां उपलब्ध है। डूप्लीकेट चाभी से बाइक ऑपरेट नहीं होगी। अगर कोई व्यक्ति शराब का सेवन कर बाइक चलाना चाहेंगे तो हेलमेट में लगे सेंसर के कारण बाइक अपने आप बंद हो जाएगा।

वही ट्रिपल लोडिंग होने पर बाइक में लगा डिवाइस स्टार्ट ही नहीं होने देगा। इन सभी खूबियों को परिवहन विभाग के द्वारा खूब सराहा जा रहा। वही अगर कोई व्यक्ति शराब का सेवन कर बाइक चलाना चाहेंगे तो हेलमेट में लगे सेंसर के कारण बाइक अपने आप बंद हो जाएगा।
वही इस हेलमेट की प्रदर्शनी अंतरराष्ट्रीय आईएनएक्स गोवा में 17 से 19 नवंबर तक की जाएगी। इस प्रदर्शनी में 30 देशों के होनहार छात्र अपने-अपने खास यंत्रो के साथ शामिल होगें। खास खूबियों वाला या हेलमेट मात्र 15 सौ से 2 हजार रुपए में ही उपलब्ध है। प्रदर्शनी के मौके पर यातायात DSP अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर आम लोगों को इस खास हेलमेट की जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी लगाया गया। ऐसे हेलमेट के धारण से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी तो वहीं बाइक चोरी के मामले में भी अकुंश लगेगी।

About Post Author

You may have missed