हो जाएं सर्तक, आपकी हर पोस्ट और ट्वीट पर है बिहार पुलिस की पैनी नजर

  • ईओयू ने सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट का किया गठन

पटना। बिहार में अब सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर पैनी हो गयी है। आपकी हर पोस्ट और हर ट्वीट पुलिस की नजरों से गुजर रही है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने बाकायदा सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट का गठन किया है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के एसपी सुशील कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का आपत्तिजनक पोस्ट, भड़काऊ बयान या लोगों की भावनाओं को आहत करने जैसे कृत्यों पर खास नजर रखने के लिए सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट का गठन किया गया है।
उपद्रव में सोशल मीडिया की अहम भूमिका
एसपी सुशील कुमार ने कहा कि आपसी सौहार्द या दंगा जैसे मामलों में सोशल मीडिया की अहम भूमिका होती है। सोशल मीडिया के माध्यम से कहीं ना कहीं लोग अपने धर्म या जाति के लोगों को उकसाते हैं, जिससे दंगा भड़कता है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर जो उपद्रव हुए हैं, उसमें शामिल असामाजिक तत्वों को चिन्हित करने के लिए सोशल मीडिया की विभिन्न प्लेटफॉर्म के माध्यम से सोशल मीडिया पेट्रोलिंग यूनिट के कर्मचारी लगातार अपनी पैनी नजर बनाये रखते हैं।
अधिकारी पर एफआईआर दर्ज
एसपी ने बताया कि हाल के दिनों में बिहार सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप में आपत्तिजनक पोस्ट डाला गया था, जिसकी सूचना प्राप्त होते ही ईओयू द्वारा उस मामले की छानबीन की गयी और अधिकारी पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की गयी है। यूनिट का काम है कि मीडिया चैनल्स, सीसीटीवी कैमरे या सोशल साइट्स पर चल रहे चीजों पर अपनी नजर बनाये रखना।
24 घंटे काम करती है यह यूनिट
यूनिट के बारे में जानकारी देते हुए एसपी सुशील कुमार ने कहा कि इस यूनिट में एक डीएसपी के नेतृत्व में 10 से 15 की संख्या में महिला और पुरुष कर्मियों को लगाया गया है। यह यूनिट 24 घंटे काम करती है और हर सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी है। उन्होंने कहा कि अब सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और भड़काऊ बयान या पोस्ट जारी करने वाले असामाजिक तत्वों पर बिहार पुलिस की पैनी नजर है।
यूनिट में ज्यादातर महिलाएं
एसपी सुशील कुमार ने कहा कि ज्यादातर महिलाएं इस यूनिट में शामिल हैं, जो कि हर तरह के सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। असामाजित तत्व इसका फायदा ना उठा पाये, इस पर भी हमारी नजर है। हमारा प्रयास है कि हर गतिविधि पर नजर रखी जाए। नेशनल यूनिट से हम कॉर्डिनेट करते हैं। परिणमा अच्छे आते हैं, तो जल्द इसका विस्तार किया जायेगा।

About Post Author

You may have missed