पटनावासियों को जल्द मिलेगी स्मार्ट पार्किंग सॉल्यूशन की सुविधा, घर बैठे कर सकेंगे पार्किंग स्लॉट बुक

* स्टूडेंट्स एवं रोज ट्रेवल करने वालों के लिए वीकली-मंथली पास की भी होगी सुविधा
* शहर के 37 पार्किंग जोन पर मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं


पटना। पटना नगर निगम शहर को स्मार्ट और ट्रैफिक फ्री बनाने के उद्देश्य से अब जल्द ही लोगों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा देने लगेगी। नगर निगम द्वारा एजेंसी को वर्क आर्डर दिया जा चुका है। 45 दिन के अंदर पहला स्मार्ट पार्किंग जोन तैयार हो जाएगा, वहीं 3 महीने के अंदर सभी 37 पार्किंग स्थल को स्मार्ट बनाने का टारगेट एजेंसी को दिया गया है। कहीं भी पार्किंग में आने वाली समस्या को दूर करने के उद्देश्य से इसका निर्माण करवाया गया है। इसके द्वारा आमजन घर बैठे कहीं भी जाने से पूर्व ही वहां की पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं। कैशलेस आॅनलाइन पेमेंट लाइव ट्रैकिंग जैसे कई अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ यह पटनावासियों को पुराने शुल्क के दर पर ही प्राप्त होगी। पार्किंग शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।
सीसीटीवी से लैस होगा सभी 37 पार्किंग स्थल
पटना नगर निगम के सभी 37 पार्किंग स्थल पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएंगे एवं आईसीसीसी (इंटीग्रेट कंट्रोल एंड कमांड सेंटर) द्वारा इसकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी। बूम बैरियर, सेंसर, एप द्वारा बुकिंग, लाइव ट्रैकिंग, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट जैसी कई सुविधाएं स्मार्ट पार्किंग में लोगों को उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही, जिन लोगों को किसी पर्टिकुलर पार्किंग स्थल पर हर रोज जाना होता है। वह मंथली व वीकली पार्किंग स्लॉट बुक भी कर सकते हैं, जिससे उनका सेट वहां प्रतिदिन रिजर्व होगा और रोज की पार्किंग की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। नगर निगम द्वारा इस पहल से आम जनों को हेवी ट्रेफिक से भी राहत मिलेगी।
पता चलेगा कौन सी पार्किंग में कितनी जगह खाली
राजधानी की पार्किंग वाली जगहों को एप से भी जोड़ा जाएगा ताकि आम लोगों को पता चल सकें कि कौन सी पार्किंग में कितनी जगह खाली है। इसके लिए सेंसर लेस बूम बैरियर का इस्तेमाल होगा। वाहनों का रिकॉर्ड, गाड़ी का मॉडल, पोर्टेबल केबिन, आॅटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग सॉल्यूशन सिस्टम तैयार किया गया है। इसके साथ ही पार्किंग फीस देने के लिए लोग कई विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही सभी पार्किंग स्थल पर प्लास्टिक, क्रशर मशीन, स्वच्छता संदेश सहित कई सेवाएं लोगों को उपलब्ध करायी जाएगी। गौरतलब है कि सभी पार्किंग जगहों को स्मार्ट बनाने और उसका संचालन निजी एजेंसी करेगी। निगम द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। 45 दिनों के अंदर एजेंसी स्मार्ट पार्किंग के लक्ष्य को पूरा करेगा।
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए होगा चार्जिंग प्वाइंट
पार्किंग स्थल में ई-वाहनों के लिए भी चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही प्री बुकिंग की सुविधा दी जाएगी यानि स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है। दिव्यांगजनों के लिए पार्किंग रिजर्व भी रखी जाएगी।
पार्किंग स्थल जिन्हें किया जाएगा डेवलप
विद्युत भवन के सामने
बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ
डाकबंगला चौराहा, मारुति शोरूम के पास
पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास
पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास
श्रीकृष्ण्पुरी पार्क के पास
ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने
सहदेव महतो मार्ग
माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक
मौर्य लोक कॉम्पलेक्स
महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने
हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा
महावीर मंदिर के सामने
ट्रक स्टैंड, ट्रांसपोर्ट नगर 15 राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक
मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक
एसबीआई, कंकड़बाग
टेम्पू स्टैंड, कंकड़बाग

About Post Author