स्मार्ट सिटी ईट कैंपेन में खुलासा : पटना में 30 फूड स्टॉल में से 4 जांच में फेल, स्टॉल वेंडरों को चेतावनी

पटना। स्ट्रीट फूड के खाने के शौकिन हैं तो सचेत हो जाएं, वर्ना आप बीमार पड़ सकते हैं। राजधानी पटना के गांधी मैदान के आसपास फूड स्टॉल पर फूड सेफ्टी विभाग द्वारा 30 स्टॉल से लिए गए अलग-अलग नमूनों में से 4 जांच में फेल हो गए हैं। इसमें चटनी पनीर से लेकर अन्य खाद्य सामग्री शामिल है।
स्मार्ट सिटी के तहत ईट कैंपेन चलाया जा रहा है। इसी के तहत लैब आॅन व्हील चलाया गया। इसमें खाद्य सामग्रियों की जांच पड़ताल के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम गांधी मैदान के आसपास जांच वैन लेकर पहुंची और स्टीट फूड सेंटर से खाद्य सामग्रियों की आॅन स्पॉट जांच की गई। खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में स्टीट फूड सेंटर से 30 नमूने जांच के लिए गए, जिसमें 4 फेल हो गए। जांच में पाया गया कि खाद्य पदार्थ मिलावटी सामान से तैयार किया जा रहा था। बता दें फूड सेफ्टी आॅन व्हील्स कार्यक्रम के तहत टीम द्वारा गांधी मैदान एवं बोरिंग रोड इलाके में स्थित स्ट्रीट फूड एवं रेस्टोरेंट और होटल का सैंपल लिया गया एवं आॅन स्पॉट जांच की गई। सभी जांच किए गए सैंपल के आधार पर दुकानों को सर्टिफिकेट भी दिया गया। कार्यक्रम के दौरान 4 लोगों की टीम गाड़ी में मौजूद रही। इसमें फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि 30 नमूना गांधी मैदान के आसपास लगे स्टीट फूड सेंटर से लिए गए थे, जिसमें 4 फेल हो गए। इनमें से 3 नमूना सब स्टैंडर्ड और एक सैंपल असुरक्षित पाया गया है। सब स्टैंडर्ड पाए गए सैंपल 3 खाद्य सामग्री को जब्त कर नष्ट कर दिया गया तथा एक नमूना जो जांच में असुरक्षित पाया गया है, उस दुकान से खाद्य पदार्थों को नष्ट करा कर हटा दिया गया।
फूड स्टाल वालों को दी गई चेतावनी
खाद्य सुरक्षा विभाग ने फूड स्टॉल वेंडरों को चेतावनी दी है कि वह मिलावटी सामान का उपयोग नहीं करें वर्ना उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह कार्रवाई लोगों एवं दुकानदारों में जागरूकता के लिए संचालित किया गया है। जांच के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी के साथ इससे जुड़ी पूरी टीम शामिल रही।

About Post Author

You may have missed