बिहार में विश्व कौशल दिवस पर 15 जुलाई को निकलेगा कौशल जागरूकता रथ : जिवेश कुमार

  • युवाओं को हुनरमंद बनाने को प्रेरित करने के लिए प्रदेशभर में 14,153 किमी तक करेगी यात्रा ‘कौशल जागरूकता रथ’

पटना। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 15 जुलाई को राज्य के युवाओं को श्रम संसाधन विभाग के अंतर्गत संचालित बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा एक खास आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत 15 से 30 जुलाई तक राज्यभर में कौशल जागरूकता रथ निकाला जाएगा। जो राज्य के सभी कमिश्नरी, जिलों और प्रखंड स्तर पर स्थापित कौशल विकास केंद्र से होते हुए गुजरेगी। ये जानकारी गुरूवार को श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने प्रतिबिंब सभागार, नियोजन भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। इस मौके पर राजीव रंजन- निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण, अतुल रंजन- मिशन निदेशक, बिहार कौशल विकास मिशन, राकेश रंजन- मिशन प्रबंधक, कार्यक्रम क्रियान्वयन, भावना वर्मा- स्टेट इंगेजमेंट आॅफिसर, एनएसडीसी उपस्थित रहीं।
मंत्री ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर पहली बार 9 कौशल जागरूकता रथ विदा किया जा रहा है, जो राज्यभर के सभी कमिश्नरी-प्रखंड में तकरीबन 14,153 किलोमीटर की यात्रा करेगी और युवाओं को कौशल विकास के लिए आकर्षित करेगी। मंत्री ने आगे बताया कि कौशल रथ सभी संसाधनों से लैस होगा। मंत्री ने बताया कि कौशल रथ को दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान, वेटनरी कॉलेज के समीप से हरी झंडी दिखाकर विदा किया जायेगा।
मंत्री ने बताया कि राज्य के युवाओं को रोजगार मुहैया कराये जाने के उदेश्य से देश के 7 नामचीन कंपनियों गैर वित्तीय एकरारनामा हस्ताक्षरित किया जायेगा। ये कंपनियां युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगी, साथ ही ये पूरे साल अपने आवश्यकता अनुसार प्लेसमेंट कैंप और पर्सनल इंटरव्यू लेकर प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ेंगे। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर में 405 स्थानों पर नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के मुख्य कार्यक्रम के दौरान बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा विभिन्न ट्रेड, आईटीआई और विजार्ड के 16 प्रतियोगिताओं में 200 से अधिक बच्चों को प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार राशि दिया जाएगा। इन प्रतियोगिता में स्केचिंग, फोटोग्राफी, सीएनसी मिलिंग व टर्निंग, पारंपरिक ट्रेड आदि कई अन्य ट्रेड को शामिल किया गया। आयोजन में स्किल्स प्रतियोगिता के श्रेष्ठ तीन विजेताओं को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरुस्कार दिया जायेगा शेष को सांत्वना पुरुस्कार दिया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर से उत्कृष्ट आईटीआई संस्थानों के मॉडल को भी प्रदर्शित किया जायेगा, जिसमें से तीन सर्वश्रेष्ठ मॉडल को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरुस्कार दिया जायेगा।

About Post Author

You may have missed