बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चों के खाते में 15 नवंबर तक जाएगी विभिन्न योजनाओं की राशि, डीबीटी के माध्यम से होगा भुगतान

  • बिहार सरकार ने छात्रवृत्ति समेत अन्य योजनाओं के लिए जारी किए 5000 करोड़ रुपए, 75 फ़ीसदी हाजिरी में दी गई रियायत

पटना। बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लाभुक योजनाओं की राशि इस माह की 15 तारीख तक डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजी जाएगी। शिक्षा विभाग का डीबीटी कोषांग इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। संभव है कि 15 नवम्बर को समारोहपूर्वक 75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता पूरी करने वाले लाखों बच्चों के खाते में विभिन्न योजनाओं की तकरीबन 5000 करोड़ की राशि भेजी जाए। 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को इस शैक्षिक सत्र में मुख्यमंत्री साइकिल योजना की राशि नहीं मिल पायी है। साइिकल के साथ ही पोशाक, छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन योजना तथा किशोरी स्वास्थ्य योजना की राशि से स्कूली विद्यार्थी अबतक वंचित थे। अब जाकर करीब 5000 करोड़ रुपए लाभुक योजनाओं के मद में छात्र-छात्राओं को देने पर वित्त विभाग की मुहर के बाद शिक्षा विभाग बच्चों तक पहुंचाने में जुट गया है।

पिछले ही माह इसको लेकर डीबीटी कोषांग ने सभी 38 जिलों से 75 फीसदी हाजिरी वाले विद्यार्थियों का ब्यौरा वेबसाइट पर अपलोड कराया था। दो सत्र में कोरोना संक्रमण के चलते लम्बी चली स्कूलबंदी को देखते हुए कक्षा में 75 फीसदी हाजिरी की अनिवार्यता में छूट दी गई है। अबकी साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन, किशोरी स्वास्थ्य आदि लाभुक योजनाओं की राशि उन्हीं के खाते में जाएगी जो मौजूदा शैक्षिक सत्र में दिये गए डेडलाइन तक इस शर्त को पूरी कर रहे हैं।

About Post Author

You may have missed