समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को, रामचंद्र पासवान के निधन के कारण खाली था सीट

समस्तीपुर। उप चुनाव की घोषणा होने के साथ ही  बिहार के समस्तीपुर जिले में बैनर और पोस्टर हटाने का काम शुरू हो गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा समस्तीपुर लोकसभा के लिए उप चुनाव की घोषणा कर दी गयी है, इसके साथ ही पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

21 अक्टूबर को होगा चुनाव : बता दें समस्तीपुर में उप चुनाव 21 अक्टूबर को कराया जाएगा। जबकि 24 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन परिणाम की घोषणा भी कर दिया जाएगा। 23-30 सितंबर तक नामांकन होगा, जबकि 1 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्मीदवार 3 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

रामचंद्र पासवान के निधन के कारण खाली था सीट : विदित हो कि 2019 में हुए आम लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई  एवं लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान चौथी बार निर्वाचित हुए थे, लेकिन हार्ट अटैक के कारण 22 जुलाई को उनका असामयिक निधन हो गया था। इसी कारण से समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उप चुनाव होने जा रहा है। जिला निर्वाचन सह जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि शनिवार से ही पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है और सभी जगह से सार्वजनिक जगहों पर लगाए गए राजनीतिक दल के पोस्टरों को हटाया जा रहा है। सभी राजनीतिक दल के प्रतिनिधि के साथ बैठक कर उन्हें आचार संहिता को लेकर जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। अब अगर कोई आचार संहिता के उल्लंघन करते पाए गए तो उनपर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author

You may have missed