प्रदेश के 25 जिलों में अगले 48 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी, 10 डिग्री तक गिरेगा तापमान

पटना। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश का असर अब दिन के तापमान पर दिखने लगा है। राज्य का अधिकतम तापमान लगभग 8 डिग्री कम हो गया है। आने वाले 48 घंटे में इसमें 2 डिग्री की कमी देखी जा सकती है। ऐसे में 46 डिग्री तक पहुंचा पारा अब 36 से भी कम हो सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटे तक राज्य में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार में लगातार दो दिनों से अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य के एक दो स्थानों पर एवं उत्तर मध्य एवं दक्षिण पूर्व के कुछ स्थानों हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है।
बारिश के बाद राज्य के अधिकतम तापमान पर पड़ा असर, गर्मी से मिली थोड़ी राहत
वही इस दौरान पश्विम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर बक्सर, कैमूर, बेगूसराय, पूर्णिया, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, अरपवल, पटना, कैमूर, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा और समस्तीपुर सहित 25 से अधिक जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। बारिश के बाद राज्य के अधिकतम तापमान पर असर साफ दिख रहा है। राज्य का अधिकतम तापमान जो 46 डिग्री के पार हो चुका था वह 37 तक आ गाया है। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान राज्य का सबसे अधिक अधिकतम तापमान छपरा में 37.8 डिग्री दर्ज किया गया है। दक्षिण बिहार में पारा 35 के पार है, लेकिन उत्तर बिहार में बारिश प्रभावित क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कााफी गिरावट देखी जा रही है। बारिश का हाल ऐसा ही रहा तो आने वाले 24 से 48 घंटे में तापमान और भी कम हो सकता है। हालांकि मौसम विभाग का 48 घंटे तक तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट है।
आने वाले 24 से 48 घंटे में तापमान में आएगी गिरावट, आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अभी भी पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह जारी है। 10 से 12 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली इन हवाओं के प्रभाव से मौसम प्रभावित हो रहा है। इसके साथ ही एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान में बने निम्न दबाव के क्षेत्र से उत्तर बंगला देश, उत्तर प्रदेश, बिहार उपहिमालीय पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य में अगले 48 घंटे तक गरज और आकाशीय बिजली की चमक के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हो सकती है।

About Post Author

You may have missed