रेलवे ने शुरू किया रामायण सर्किट ट्रेन का परिचालन, अयोध्या के साथ-साथ इन जगहों के होंगे दर्शन, जानिए कितना लगेगा शुल्क

भारतीय रेलवे। भारतीय रेलवे धीरे धीरे बदलाव की तरफ अग्रसर है, जहाँ पर भारतीय रेलवे को और भी बेहतर बनाने के लिए और नागरिक सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कई परियोजनो पर काम किया जा रहा है। इसी बिच अब दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से आज रामायण सर्किट ट्रेन का शुरुआत हो चुकी है, जो अपने आप में खास है जिसमे अनेक खासियतें है। वैसे में 7 नवंबर को पहली रामायण सर्किट ट्रेन रवाना हुई, आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन के अलावा 4 और रामायण सर्किट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। अब 16 नवंबर को दूसरी ट्रेन, 25 नवंबर को तीसरी ट्रेन, 27 नवंबर चौथी और 20 जनवरी से पांचवीं ट्रेन चलाई जाएगी।

जानिए रामायण सर्किट ट्रेन के क्या-क्या होंगे पड़ाव, कितना होगा टिकट

यह ट्रैन कुल 7500 किमी की यात्रा तक करेगी जो दिल्ली से शुरू हो कर अयोध्या होते हुए श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। अयोध्या से ये ट्रेन सीधा बिहार के सीतामढ़ी आएगी जानकी जन्म स्थान और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन होंगे। इसके बाद अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा। फिर चित्रकूट और वहां से नासिक पहुंचेगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किन्धा नगरी हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल के दर्शन कराए जाएंगे। वही इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा। वही इसकी टिकट एसी फर्स्ट क्लास की बुकिंग 1,02,095 रुपये और सेकंड क्लास में 82,950 रुपये में हुई है।

जानिए क्या होगी खास सुविधा

यह ट्रैन अपने आप में खास है जहाँ पर आपको कई सुविधा देखने के लिए मिलेगी जो आपको आम ट्रेनों में नहीं देखने के लिए मिलती है, जहाँ पर आपको ट्रेन में आधुनिक कोच के साथ डिनर रूम, किचेन, लाइब्रेरी इसके आलावा आधुनिक स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा देखने के लिए मिलती है इसके साथ साथ यह पूरा ट्रैन सीसीटीवी कैमरे से लैस है।

 

About Post Author

You may have missed