PATNA : R ब्लॉक-जीपीओ गोलंबर फ्लाईओवर का CM नीतीश ने किया शुभारंभ, दिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश

  • मीठापुर से माहुली निर्माणाधीन फोरलेन एलिवेटेड/एटग्रेड पथ का किया निरीक्षण

पटना। राजधानी पटना में आर ब्लॉक गोलंबर से जीपीओ गोलंबर को जोड़ने वाला एलिवेटेड फ्लाईओवर शुरू हो गया है। गुरुवार शाम 4 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर लोकार्पण किया। इस दौरान दोनों डिप्टी सीएम रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद के साथ पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी मौजूद थे। लोकार्पण के पश्चात नवनिर्मित फ्लाई ओवर का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इसकी कनेक्टिविटी के विषय में पूरी जानकारी ली। इसके चालू होते ही कंकड़बाग के चिरैयाटांड़-करबिगहिया से विधानसभा और वीरचंद पटेल पथ की कनेक्टिविटी एलिवेटेड (ऊपर ही ऊपर) हो गई है।


लोगों को जाम की समस्या से मिलेगा छुटकारा
आर ब्लॉक-जीपीओ गोलंबर फ्लाई ओवर के लोकार्पण के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फ्लाई ओवर के शुरू हो जाने से लोगों को काफी सहुलियत होगी। अब आर ब्लॉक से गांधी मैदान, कंकड़बाग और दूसरी जगहों पर लोग सुगमतापूर्वक आवागमन कर सकेंगे। पटना के लोगों को जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमलोग विकास के काम में ही लगे रहते हैं। लोगों को सहूलियत हो इसमें हमलोगों की दिलचस्पी रहती है। पटना छोड़कर वर्षों पहले जाने वाले लोग अब पटना वापस आते हैं तो उनको यहां का निर्माण कार्य देखकर आश्चर्य होता है। पटना में कई फ्लाई ओवर का निर्माण किया गया है। पटना की आबादी लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ वर्षों में यहां का व्यापार भी बढ़ा है। पटना की बड़ी आबादी फ्लाई ओवर की सुविधा का लाभ उठायेगी। इसके आगे भी जो काम जरुरी है वो सब हमलोग करने का प्रयास कर रहे हैं। पटना में दूसरी जगहों पर भी प्रस्तावित निर्माण कार्य शुरू होने वाले हैं। आज उसका भी स्थल निरीक्षण कर अधिकारियों को आवयक दिशा-निर्देश देंगे।


यारपुर लेग के बचे हुये कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करें
लोकार्पण कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने मीठापुर फ्लाई ओवर के यारपुर लेग के बचे हुये कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही पुनपुन लेग के अधूरे कार्य को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसकी पहुंच पथ के भू-अर्जन का कार्य चल रहा है, जिसे तेजी से संपन्न करने पर बल दिया गया।


सिपारा गुमटी पर आरओबी निर्माण के निर्देश
मुख्यमंत्री ने मीठापुर से माहुली निर्माणाधीन फोरलेन एलिवेटेड/एटग्रेड पथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में यह आदेश दिया गया कि एनएच-30 बाईपास के ऊपर से मीठापुर-माहुली एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जायेगा। जैसा कि एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का निर्माण नेहरू पथ के ऊपर से किया गया है। मुख्यमंत्री ने सिपारा गुमटी पर आरओबी निर्माण के भी निर्देश दिये। साथ ही गुमटी के पास पूरब के इलाकों की सम्पर्कता के लिये एलिवेटेड पथ से रैम्प बनाने का भी उन्होंने निर्देश दिया।


परसा-संपतचक पथ मीठापुर-माहुली एलिवेटेड पथ से जुड़ेगा
निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने परसा के पास, परसा-संपतचक पथ को मीठापुर-माहुली एलिवेटेड पथ से सम्पर्कता प्रदान करने का निर्देश दिया ताकि रेलवे लाइन के पूरब के इलाके में रहने वाले लोगों को सहूलियत हो सके। इसके साथ ही परसा के पास एक और अतिरिक्त आरओबी बनाने पर सहमति दी गयी ताकि रेलवे लाइन के पश्चिम के इलाकों में रहने वाले लोगों को आवागमन में सुगमता हो सके। मुख्यमंत्री ने मीठापुर से करबिगहिया फ्लाई ओवर के कार्य का भी निरीक्षण किया। करबिगहिया से चिरैयाटांड के ऊपर, कंकड़बाग फ्लाई ओवर के कार्य को अगले डेढ़ वर्ष में पूर्ण करने का उन्होंने निर्देश दिया।

About Post Author