बिहार विधानसभा भवन का शताब्दी वर्ष समारोह : 3 दिवसीय दौरे पर बुधवार दोपहर 1 बजे पटना पहुंचेंगे राष्ट्रपति, हाई अलर्ट जारी

file photo

पटना। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को पटना आ रहे हैं। महामहिम वायु सेना के विशेष विमान से दोपहर करीब एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर स्वागत के बाद वह सीधे राजभवन जायेंगे। फिर शाम को करीब छह बजे राजभवन में पटना हाईकोर्ट के सभी न्यायाधीशों के साथ लंच करेंगे। उनके रात्रि विश्राम की पूरी व्यवस्था राजभवन में की गयी है। राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय ने पटना समेत सभी जिलों को हाई अलर्ट जारी किया है। सभी थानों को पूरी तरह से अलर्ट रहने और पेट्रोलिंग समेत सभी स्तर पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।
राष्ट्रपति का तीन दिनों का कार्यक्रम
अगले दिन गुरुवार की सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करीब 10 बजे बिहार विधानसभा परिसर में पहुंचेंगे। यहां करीब दो घंटे रहेंगे और कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। सबसे पहले वह विधानसभा परिसर के सामने पार्क में बोधिवृक्ष को लगायेंगे। बोधगया में मौजूद जिस महाबोधि वृक्ष के नीचे भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, उसकी शाखा से तैयार करके इस बोधिवृक्ष को यहां लाया गया है। इसके बाद विधानसभा परिसर में मुख्य पार्क के पास वह एक शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास करेंगे, जो विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष का प्रतीक होगा। इसके बाद महामहिम आयोजित शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होंगे और लोगों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का संबोधन करीब 20 मिनट का होने की संभावना है।
इस दौरान राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति, मुख्यमंत्री, दोनों डिप्टी सीएम समेत सभी मंत्री, विधान पार्षद, विधायक, आला अधिकारी समेत अन्य सभी गणमान्य मौजूद रहेंगे। इस दिन कार्यक्रम समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति शाम में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की ओर से उनके सरकारी आवास 2, देशरत्न मार्ग में आयोजित भोज में शामिल होंगे। उनके स्वागत में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। इसके बाद वह रात्रि विश्राम के लिए पुन: राजभवन चले जायेंगे। विधानसभा अध्यक्ष के आवास पर 21 अक्तूबर को आयोजित रात्रि भोज के दौरान प्रदेश भाजपा के सभी प्रमुख नेताओं से उनकी मुलाकात होगी। इनमें प्रदेश संगठन मंत्री भीखूभाई दिलसानिया, प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के अलावा भाजपा कोटे के सभी मंत्री व अन्य प्रमुख नेता शामिल हैं।
अगले दिन शुक्रवार की सुबह करीब आठ बजे वह पटना जंक्शन के पास मौजूद महावीर मंदिर जायेंगे, फिर वह पटना सिटी स्थित हरिमंदिर साहिब में मत्था टेकेंगे। वहां से लौटने के क्रम में वह गांधी मैदान के पास मौजूद खादी मॉल भी जायेंगे। यहां करीब 15 मिनट रहेंगे और खादी से जुड़े सभी उत्पादों का जायजा लेंगे। इसके बाद वह विशेष विमान से नयी दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जायेंगे।
खादी मॉल के 21 कर्मचारियों का हुआ कोविड टेस्ट


22 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने दौरे में पटना के खादी मॉल जाएंगे। उनके दौरे को देखते हुए खादी मॉल के कर्मचारियों का आज कोविड टेस्ट कराया गया। दौरे को लेकर खादी मॉल को और खूबसूरत बनाने के लिए यहां की साज-सज्जा की जा रही है। महामहिम के खादी मॉल आगमन से उद्योग विभाग में काफी उत्साह है। राष्ट्रपति के दौरे देखते हुए खुद उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कल यहां जाकर उनके भ्रमण से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया था। इन्हीं तैयारियों के सिलसिले में आज खादी मॉल के कर्मचारियों की कोविड जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन सभी 21 कर्मचारियों का कोविड टेस्ट किया है, जो राष्ट्रपति के भ्रमण के दौरान मॉल में मौजूद रहेंगे।
पूरे राज्य में जारी किया गया हाई अलर्ट
वहीं राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय ने पटना समेत सभी जिलों को हाइ अलर्ट जारी किया है। सभी थानों को पूरी तरह से अलर्ट रहने और पेट्रोलिंग समेत सभी स्तर पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। पटना जिला प्रशासन को उनकी सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध ब्ल्यू-बुक के हिसाब से करने के लिए कहा गया है। इसके लिए पटना में अतिरिक्त फोर्स की भी तैनाती सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर कर दी गयी है। राष्ट्रपति का कारकेड जिन-जिन रूटों से गुजरेगा, वहां के ट्रैफिक को रोकने या डायवर्ट करने से लेकर बैरिकेडिंग की गयी है।

About Post Author