महामहिम ने कहा-राष्ट्र के समग्र विकास में प्रौद्योगिकी की भूमिका महत्वपूर्ण

पटना।किसी भी राष्ट्र के समग्र विकास में नवोन्मेष और नवीनतम प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका होती है। आज जब नवीन तकनीक और प्रौद्योगिकी पारंपरिक इजीनयरिंग को चुनौती दे रही है।ऐसे में देश के प्रौद्योगिकी से जुड़े संस्थान का दायित्व है कि वे नवोन्मेष को बढ़ावा दे। राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने ये बातें आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), पटना के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा। इस अवसर पर माननीय राष्ट्रपति ने एनआईटी, पटना के 10 छात्र-छात्राओं को उनके अकादमिक उपलब्धियों के लिए गोल्ड मेडल से भी सम्मानित किया।
समारोह के मुख्य अतिथि माननीय राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार ऐतिहासिक रूप से ज्ञान की भूमि होने के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा का भी केंद्र रहा है। वर्तमान में राज्य में शिक्षा और शैक्षिक संस्थानों के विकास के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि एनआईटी, पटना जो कि देश का छठा सबसे पुराना प्रौद्योगिकी संस्थान है, लगातार देश के तकनीकी विकास में योगदान कर रहा है।
राष्ट्रपति ने प्रौद्योगिकी और तकनीक के बदलते स्वरूप विशेष तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बिग डाटा, रोबोटिक्स, बायो टेक्नोलॉजी का जिक्र करते हुए कहा कि युवा छात्रों को इस तरह की तकनीक के विकास पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को सरकार द्वारा चलाए जा रहे मेक इन इंडिया, स्टार्टअप, मुद्रा, डिजिटल इंडिया जैसे कार्यक्रम का लाभ उठाना चाहिए ताकि देश के प्रौद्योगिकी विकास में सकारात्मक बदलाव आ सके।
उन्होंने उच्च शिक्षा विशेषकर तकनीकी संस्थानों में छात्राओं की कम भागीदारी की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि इन संस्थानों में छात्राओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए संस्थान के साथ-साथ समाज को भी आगे आना होगा। समारोह में मौजूद छात्रों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वे कृषि वैज्ञानिक के साथ काम करने के अतिरिक्त ग्रामीण व स्थानीय नवोन्मेष में भी योगदान करे।
इस अवसर पर अमित कुमार चौधरी को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम 2017-18 के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किया गया जबकि स्नातक पाठ्यक्रम के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग के ही छात्र चितरंजन कुमार झा को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।
समारोह को बिहार के राज्यपाल श्री लालजी टंडन एवं बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार, एनआईटी, पटना के निदेशक प्रो. पी. के. जैन ने भी संबोधित।

About Post Author

You may have missed