प्लाज्मा दानकर्ताओं को दधीचि देहदान समिति देगी एक हजार रुपए : सुशील मोदी

पटना। दधीचि देहदान समिति के संरक्षक और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने घोषणा की है कि समिति कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने वालों को एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से भी प्लाज्मा दानकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन राशि की शीघ्र घोषणा की जाएगी। पटना एम्स के साथ अब जय प्रभा, पारस अस्पताल, महावीर कैंसर संस्थान और भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल को भी प्लाज्मा बैंक खोलने की अनुमति दी गई है। श्री मोदी गुरुवार को समिति की ओर से विश्व अंगदान दिवस पर आयोजित वर्चुअल सम्मेलन में प्रदेश भर के एक हजार से ज्यादा समिति सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने आगे कहा कि जो लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं अगर वे कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा दान करने को इच्छुक हैं तो दधीचि देहदान समिति वैसे लोगों से पूरे बिहार में संपर्क कर उनकी सूची बनाएगी और उन्हें प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने आम लोगों से अपील किया कि कोरोना से डरने नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना संक्रमितों में से मात्र 3 प्रतिशत को आॅक्सीजन, 2 प्रतिशत को आईसीयू और 1 प्रतिशत से भी कम को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ती है। बिहार में कोरोना से मृत्यु दर 1 प्रतिशत से भी कम है। 85 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमित 5 से 7 दिन के अंदर संक्रमणमुक्त हो रहे हैं।
सुशील मोदी ने कहा कि राज्य सरकार ने 8 करोड़ 82 लाख की लागत से राज्य के 8 मेडिकल कॉलेज में आई बैंक स्थापित करने का निर्णय लिया था, जिनमें से आईजीआईएमएस, पीएमसीएच के साथ भागलपुर और गया में स्थापित हो चुका है, बाकी चार जगहों पर भी शीघ्र ही कार्यरत हो जाएगा।

About Post Author

You may have missed