क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर पीएमसीएच पहुंचे रविशंकर, पीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण शुरू

पटना। केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद क्वारंटाइन की अवधि पूरी करने के बाद गुरुवार को पटना पहुंचे। पटना पहुंचने के बाद रविशंकर प्रसाद सबसे पहले पीएमसीएच पहुंचे और वहां कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की जानकारी प्राप्त करने साथ ही पीपीई किट पहनकर कोविड वार्डों का निरीक्षण भी किया। इसके बाद रविशंकर प्रसाद एनएमसीएच भी गए और वहां भी कोविड-19 वार्ड को देखा और वहां मौजूद डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों से जानकारी हासिल की। बता दें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शाह ने अपील किया था कि जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं, वे होम क्वारंटाइन हो जाएं। इसके बाद रविशंकर प्रसाद भी क्वारंटाइन हो गए थे। क्वारंटाइन की अवधि पूरी करने के बाद पटना पहुंचे।
सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण शुरू
पीएमसीएच में केन्द्र सरकार की मदद से बनने वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पीएमसी के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि निर्माण कार्य में जो भी बाधाएं थी उसे दूर कर लिया गया है।
बता दें प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज-चार के तहत पीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बनाने की पुरानी योजना थी। जिसका शिलान्यास पिछले वर्ष के मार्च महीने में किया गया था लेकिन भूमि विवाद और अन्य तकनीकी समस्या के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 211 बेड का है। इसमें 160 वार्ड बेड हैं और सीसीयू, आईसीयू, एचडीयू आदि 51 बेड का है। वहीं सात ओटी बनाए जाएंगे। इस सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में नौ विभाग कार्य करेंगे, जिसमें न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, इंडोक्रयोनोलॉजी एवं पेडियाट्रिक सर्जरी, हेमेटोलॉजी, रेडियोथेरेपी और गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी शामिल हैं।

About Post Author

You may have missed