IRIS इंडेक्स रिपोर्ट मे बड़े बड़े शहरों को पीछे छोड़ पटना ने किया टॉप, जानिए पूरा मामला

पटना। साल 2021 का आज अंतिम दिन है और कल यह साल खत्म हो जाएगा और नया साल 2022 का स्वागत करने के लिए लोग तैयार रहेंगे। इसी बीच राजधानी पटना के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी साल के जाते-जाते सामने आई है। दरअसल रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म हाउसिंग डॉटकॉम के के आंकड़ों में हाउसिंग डॉट कॉम के आईआरआईएस इंडेक्स के मुताबिक, पटना, सूरत और जयपुर जैसे शहरों में 2021 में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई है। इस रिपोर्ट में सबसे बड़ी खास बात यह रही कि राजधानी पटना देश के 4 बड़े शहरों को पछाड़कर इस लिस्ट में नंबर वन बन चुका है।

इस रिपोर्ट की माने तो साल 2021 में इन शहरों में ऑनलाइन प्रॉपर्टी खोज में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखा गया है। वहीं, देश के बड़े शहरों में शामिल सूरत, जयपुर, पटना, मोहाली, लखनऊ और कोयंबटूर में रियल एस्टेट एक्टिविटीज में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। हाउसिंग डॉट कॉम के आईआरआईएस इंडेक्स के अनुसार साल 2021 में मुंबई दिल्ली और बेंगलुरु में ये मकान किराए पर लेने के लिए सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्च किया गया है। जबकि जारी रिपोर्ट के मुताबिक दो करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत संपत्तियों में ऑनलाइन ज्यादा सर्च हुए हैं।

वही इस रिपोर्ट ने आगामी वर्ष 2022 के लिए भी कुछ इंडेक्स प्रकाशित किए हैं जिसके अनुसार साल 2022 में इन तीन शहरों में लोग किराए पर घर लेना सबसे अधिक पसंद करेंगे। बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष में भी work-from-home बड़े स्तर पर जारी रहने के कारणों से 3+ बीएचके अपार्टमेंट्स की खोज क्वेरी में हर साल 15% की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला स्थान राजधानी पटना का रहा जिन्होंने बड़े शहरों के मुकाबले इस इंडेक्स रिपोर्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

About Post Author

You may have missed