जलजमाव से निजात दिलाने को लेकर दानापुर पहुंचे PATNA DM, रूपसपुर नहर का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

पटना/फुलवारीशरीफ। जलजमाव से शहर को निजात दिलाने तथा जल निकासी की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित कराने के क्रम में पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने एडीएम, आपदा एवं जल संसाधन विभाग तथा बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ रूपसपुर नहर पर निर्माणाधीन स्लुइस गेट का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
विदित हो कि 2019 में जलजमाव की समस्या एवं उसके समाधान हेतु गठित उच्च स्तरीय कमिटी द्वारा रूपसपुर नहर पर 3 स्लुइस गेट बनाने का निर्देश दिया गया था। डीएम ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता के साथ स्थलीय भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया तथा इसमें से दो स्लुइश गेट का निर्माण कार्य शुरू कराया। इसमें एक स्लुइश गेट की क्षमता बढ़ाई जा रही है। स्लुइश गेट के निर्माण के क्रम में बिजली विभाग के केबुल का गतिरोध था। बिजली विभाग के अधिकारियों के सुझाव पर अंडरग्राउंड केबुल का मैनुअल काम शुरू कराने का निर्देश दिया गया, साथ ही कार्यस्थल पर बिजली विभाग के कनीय अभियंता की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया ताकि जल संसाधन विभाग द्वारा मैनुअल काम किया जा सके। डीएम ने इस माह के अंत तक काम पूरा करने का निर्देश दिया।
इसके अतिरिक्त डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने दीघा स्थित स्लुइश गेट का भी निरीक्षण किया गया। यहां गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने पर फाटक को बंद कर दिया जाता है ताकि जल का प्रवाह गेट के माध्यम से नहर होकर शहर में जलजमाव की स्थिति पैदा न करे। यहां पर बुडको द्वारा अस्थाई ड्रेनेज सिस्टम का कार्य जारी है। जहां 83 एचपी के आठ ट्रॉली माउंटेड पंप लगाए गए हैं। यहां पर बुडको के स्टाफ पाली वार कार्य करते हैं। इसलिए स्टाफ द्वारा बरसात को देखते हुए आवासन एवं शौचालय की व्यवस्था करने की मांग की गई। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को आवासन एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में अवगत कराया गया कि पटना सिटी से दीघा तक कुल 12 स्लुइश गेट हैं। डीएम के साथ एसपी ट्रैफिक, जल संसाधन विभाग एवं विद्युत विभाग के अभियंता तथा अपर समाहर्ता आपदा सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed