नजर आया रबी उल अव्वल का चांद, 19 अक्टूबर को मिलादुन्नबी

पैगम्बर हजरत मुहम्मद के यौम ए पैदाईश का मुबारक माह शुरू


फुलवारी शरीफ (अजीत)। गुरुवार को देश के कई हिस्सों में पवित्र रवी उल अव्वल का चांद नजर आने की खबर के बाद फुलवारी शरीफ के खानकाह ए मुजिबिया ने एलान किया है कि 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाई जाएगी। वहीं शुक्रवार को रवी उल अव्वल की पहली तारीख होगी। खानकाह ए मुजिबिया के प्रबंधक हजरत मौलाना मिन्हाजुद्दीन मुजीबी कादरी ने पवित्र रवी उल अव्वल का चांद नजर आने की तस्दीक की है। उन्होंने बताया कि देश में महाराष्ट्र के मुम्बई, कर्नाटक के बैंगलोर, तेलंगाना, नागालैंड में नजर आया है जबकि बिहार और पटना में कहीं भी रवी उल अव्वल का चांद नहीं देखा गया।


मौलाना मिन्हाजुद्दीन कादरी ने बताया कि इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का यौमे पैदाईश यानी जन्मदिन दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन को ईद मिलाद उन-नबी के नाम से भी जानते हैं। इस मुबारक मौके पर खानकाहों में सालाना उर्स लगता है और लोगों को मुये मुबारक की जियारत भी कराई जाती है।
इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, इस्लाम के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर साहब का जन्म हुआ था। कहते हैं कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोहम्मद साहब का निधन भी हुआ था।

About Post Author

You may have missed