बिहार में दुर्जा पूजा को देखते हुए एक्शन में आई बिहार सरकार : पूजा समितियों के लिए जारी हुए नियम और दिशानिर्देश, जानिए पूरा मामला

durga puja 01

पटना। राज्य में इस बार दुर्गापूजा को देखते हुए जिला प्रशासन कोरोना के प्रति काफी सख्त दिखाई दे रहा हैं. दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए इस बार राजधानी समेत अन्य जगहों के पूजा पंडालों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारी के साथ साथ सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए जा चुके हैं। मिली जानकारी के अनुसार, पूजा पंडालों में दुर्गापूजा आयोजन समिति को दो गज की दूरी का पालन कराना अनिवार्य होगा इसके साथ ही प्रवेश द्वार के समीप हाथों को सैनेटाइज करने की व्यवस्था करनी होगी।

इसके अलावे पूजा स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम तथा साइनेज के माध्यम से कोरोना के सभी नियमों और मानकों का पालन करने हेतु व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करना पूजा समिति की जिम्मेदारी होगी।बताया जा रहा हैं की विभाग ने निर्देश दिया है कि पूजा पंडालों के समीप कोरोना जांच के साथ साथ कोरोना के टीकाकरण के लिए मेडिकल टीम की तैनाती करना भी अनिवार्य होगा साथ ही आयोजकों को कोरोना का टीका लेना अनिवार्य रूप से जरुरी होगा।

इसके साथ ही इस बार दुर्गापूजा में मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा साथ ही इस मौके पर डीजे बजाने की भी अनुमति नहीं दी जाएगी। लाउडस्पीकर की संख्या निर्धारित कर ही अनुमति दी जाएगी। बता दे की पर्व के समय नदियों में नावों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। मूर्तियों का विसर्जन भी अस्थायी/ कृत्रिम तालाब में होगा। नदियों में मूर्तियों का विसर्जन पर रोक रहेगी। इसके साथ ही कोरोना को देखते हुए इस बार राजधानी पटना में रावणवध कार्यक्रम को गांधी मैदान में आयोजित करने पर पाबंदी लगा दी गयी है। इसे सीमित स्तर पर कालीदास रंगालय में करने और उसकी लाइव वेबकास्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

About Post Author

You may have missed