PATNA : गुरुवार से मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा की होगी शुरुआत, 57 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल, इन नियमों का पालन अनिवार्य

पटना। बिहार बोर्ड के मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा में 57 हजार 817 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें 34 हजार 165 छात्राएं और 23 हजार 562 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा के लिए राज्य भर में 114 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिले में कुल छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इनमें 2512 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा पांच से नौ मई तक आयोजित की जायेगी। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम चार से नौ मई तक चालू रहेगा। कंट्रोल रूम का नंबर 0612-2232227 और 2230051 है।
पहले दिन गणित की होगी परीक्षा
मैट्रिक कंपार्टमेंटल के पहले दिन गणित विषय की परीक्षा प्रथम पाली में आयोजित की जायेगी। वहीं दूसरी पाली में विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। बोर्ड ने परीक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक होंगे। प्रथम पाली 9.30 से और दूसरी पाली 1.45 से शुरू होगी। प्रथम पाली के लिए अंतिम प्रवेश 9.25 तक और दूसरी पाली के लिए अंतिम प्रवेश 1.35 तक मिलेगा।
परीक्षार्थी को इन निमयों का पालन करना होगा अनिवार्य :
प्रवेश के समय छात्रों की तलाशी दंडाधिकारी लेंगे।
केंद्र में चप्पल पहनकर ही प्रवेश मिलेगा।
प्रवेश पत्र, कलम, पेंसिंल लेकर ही जाएं।
हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी।
केंद्र पर वीडियोग्राफी होगी।
प्रवेश पत्र खो जाने पर छात्र का प्रवेश उनके उपस्थिति पत्रक पर डाले गये फोटो के मिलान से होगा।

About Post Author

You may have missed