BIHAR : घर तक प्राथमिक चिकित्सा परामर्श पहुंचाएगी महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन, कल होगा शुभारंभ

file photo

पटना। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के विशेष प्रयास से बक्सर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना के इस महामारी में लोगों को घर तक प्राथमिक चिकित्सा परामर्श पहुंचाने के लिए महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन का शुभारंभ किया जा रहा है। यह वाहन चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत चलेगा, इसका शुभारंभ शनिवार को होगा। कोरोना काल में होम आइसोलेशन, गैर कोविड मरीज के लिए वरदान साबित होगा। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। बिहार के अन्य जगहों पर भी इस तरह की व्यवस्था हो, इसके लिए भारत सरकार ने श्री चौबे के इस प्रस्ताव चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार पायलट को अन्य जगहों के लिए भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति को पीआईपी में डालने हेतु स्वीकृत करने को निर्देशित किया है। जो बिहार के अन्य स्थानों में भी पायलट उपरांत चलाने की योजना है। जिसे बाद में प्रधानमंत्री के सोच के अनुरूप नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन से भी जोड़ा जाएगा।
बक्सर के सभी विधानसभा क्षेत्र में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में करेगा कार्य
केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बताया कि बक्सर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्रों बक्सर, ब्रह्मपुर, राजपुर, डुमरांव, रामगढ़ एवं दिनारा के लिए आम जनों के लिए “चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार” कार्यक्रम का संकल्प लिया गया था। जिसमे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राम कर्मभूमि पर पहली बार एक अनूठा प्रयोग किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत एडवांस मोबाइल मेडिकल यूनिट “महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन” का शुभारंभ अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती के अवसर पर कल प्रात: 11 बजे बक्सर समाहरणालय परिसर से मंत्री अश्विनी चौबे द्वारा लोकार्पण की स्वीकृति प्राप्त हुई है।
बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए अनूठा प्रयास
चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार अंतर्गत कोरोना के पहली लहर में भी चिकित्सीय एवं जन आरोग्य सेवा का कार्य श्री चौबे द्वारा चलाया गया है। जिसमें मोटरसाइकल पर रक्त जांच हेतु मोबाइल लैबोरेट्री, एम्स पटना द्वारा सदर अस्पताल बक्सर में टेलीमेडिसिन सुविधा प्रमुख रूप से रहा है।

About Post Author

You may have missed