कल शाम विदेश दौरे पर रवाना होंगे मुख्यमंत्री, पीएम के कार्यक्रम के बाद जाएंगे दिल्ली

पटना। बिहार के सियासी गलियारे से जुड़ी एक अहम खबर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार की शाम दिल्ली जाने वाले हैं। जानकारी के अनुसार 6 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद शाम को नीतीश कुमार पटना से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। वहीं से 7 मार्च की सुबह को विदेश के लिए रवाना होंगे। बताया जा रहा है कि बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ उनकी मुलाकात हो सकती है। विदेश दौरे पर जाने से पहले नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए में सीट शेयरिंग और उनकी पार्टी जेडीयू के हिसेदारी से संबंधित मसले को हल कर लेना चाहते हैं। नीतीश कुमार सात दिनों की सरकारी दौरे पर यूनाइटेड किंगडम जाने वाले हैं। इसके लिए उन्होंने अपना पासपोर्ट भी अपडेट कर लिया है। नीतीश कुमार स्कॉटलैंड में बन रही साइंस सिटी का अवलोकन करेंगे। उनके साथ अधिकारियों की टीम भी जा रही है। नीतीश कुमार के दिल्ली जाने के खबर की पुष्टि राज्यसभा सांसद संजय झा ने की। विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए जाने के बाद संजय झा ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि बुधवार की शाम करीब 6.40 बजे सीएम दिल्ली के लिए रवाना होंगे। बीजेपी नेताओं से साथ मुलाकात की संभावना पर जानकारी नहीं होने की बात कही। लेकिन इतना साफ किया कि एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। एनडीए के घटक दलों के बीच कोई विरोध या विवाद नहीं है। संजय झा ने प्रधानमंत्री पर व्यक्तिगत टिप्पणी के लेकर लालू यादव पर हमला किया। उन्होंने कहा कि राजद सुप्रीमो ने प्रधानमंत्री और नीतीश कुमार को लेकर जो गलतबयान की है उसका जवाब उन्हें जनता देगी। दोनों नेता ठीक कहते हैं कि लालू परिवारवाद की राजनीति करते हैं। रविवार की रैली के मंच पर उनके परिवार के सदस्य हावी थे।
7 और 8 मार्च को दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेताओं की बड़ी बैठक
7 और 8 मार्च को दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेताओं की बड़ी बैठक होने वाली है जिसमें लोकसभा चुनाव के सीट बंटवारे को लेकर मंथन होगा। इसमें बिहार के उम्मीदवारों की भी चर्चा होने वाली है। 8 मार्च के शाम को दिल्ली में बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी जिसमें बिहार के उम्मीदवारों के नाम का नाम फाइनल हो है। बीजेपी की दूसरी लिस्ट जो जारी होने वाली है उसमें संभव है बिहार के नेताओं का भी नाम तय हो जाएं। उससे पहले बीजेपी अपने सहोगियों से बात करने वाली है। नीतीश कुमार बीजेपी की लिस्ट फाइनल होने से पहले एनडीए में अपनी हिस्सेदारी फाइनल कर लेना चाहते हैं। इंडिया गठबंधन में रहते हुए सिट शेयरिंग पर नीतीश कुमार सजग थे।
एनडीए में सीट शेयरिंग का मसला जल्द हल हो जाएगा
इधर इधर जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने सीट बंटवारे को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जेडीयू और बीजेपी जितनी लोकसभा सीटों पर पहले से काफी हैं वे उनकी अमानत हैं। उन्होंने दावा किया कि एनडीए में सीट शेयरिंग का मसला जल्द हल हो जाएगा। इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी। जानकारी यह भी मिल रही है कि जेडीयू और बीजेपी बिहार में बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की गयी है। 2019 में दोनों दलों ने 17-17 सीटों पर अपने उम्मीदवार दीं। बीजेपी के सभी 17 जीत गए जबकि जेडीयू के 16 उम्मीदवार जीत पाए।

About Post Author

You may have missed