RJD के रजत जयंती पर बोले लालू- महंगाई गरीबों पर एक बड़ा मार, विपक्षी दलों को सड़कों पर उतरना होगा

  • लालू जी के विचारों को तथा पार्टी के सभी वर्गों को लेकर चलने के सिद्धांत को मजबूती प्रदान करने के लिए सजग रहना होगा : तेजस्वी

पटना (अजीत यादव)। राष्ट्रीय जनता दल ने सोमवार को 25वें स्थापना दिवस (रजत जयंती) समारोह पूरे धूमधाम के साथ मनाया। नई दिल्ली से राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं राज्यसभा सांसद डॉ. मीसा भारती तथा पटना में राज्य कार्यालय में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानन्द तिवारी, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अब्दुलबारी सिद्दिकी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. कांति सिंह, पूर्व अध्यक्ष बिहार विधानसभा उदय नारायण चौधरी, राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. मनोज झा, राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक, भोला यादव, राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम की उपस्थिति दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह ने की। जबकि संचालन प्रदेश प्रधान महासचिव सह विधायक आलोक कुमार मेहता ने किया। इस मौके पर पार्टी का डाक्यूमेंट्री और थीम सांग भी जारी किया गया।
अपने उद्घाटन संबोधन में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा कि आज हमें खुशी है कि लगातार संघर्ष और आंदोलन के बल पर बिहार में नंबर वन की पार्टी राजद है। हमने डॉ. लोहिया के सिद्धांतों के अनुरूप इन नारों के साथ कि ‘बांधों गांठ पिछड़ा पावे सौ में साठ’। उसी सिद्धांत पर चलकर मंडल कमीशन लागू कराने के लिए संघर्ष और आंदोलन किया। उन्होंने कहा कि फुलवरिया गांव से निकलकर हमने लोगों की तड़प और चेहरे पर खुशी के लिए जो कार्य किया है, उसमें सभी ने सहयोग किया। आज बिहार बहुत पीछे हो गया है क्योंकि बिहार में लगातार खून-खराबा हो रहा है और लोगों के साथ जुल्म और ज्यादती हो रही है।
उन्होंने आगे कहा कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के बढ़ती कीमतों के खिलाफ आंदोलन करना होगा। उस समय हमने और उड़ीसा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने भी साईकिल चलाकर महंगाई के खिलाफ एक संदेश दिया था। आज देश में एक बड़े आंदोलन की आवश्यकता है क्योंकि पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दामों का असर गरीबों पर सीधा पड़ता है। कोरोना काल में देश और बिहार में कुछ नहीं किया गया सिवाय मुंह पर जावा लगवाने के।
नौजवान रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे
लालू ने कहा कि तेजस्वी ने जब 10 लाख नौजवानों के रोजगार की बात की तो भाजपा ने साजिश के तहत 19 लाख लोगों के रोजगार की बात की, लेकिन किसी को रोजगार नहीं मिल रहा है और नौजवान रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं।
हर जिला में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाऊंगा
उन्होंने कहा, जल्द ही मैं आपलोगों के बीच पटना आऊंगा। और हर जिला में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाऊंगा। उन्होंने कहा कि राजद का एक-एक नेता और कार्यकर्ता पूरी तरह से एकजुट है। इतने कम उम्र में तेजस्वी ने जो 2020 के विधानसभा में काम किया, इसकी उम्मीद हमें नहीं थी, जिसमें आपसभी लोगों के साथ तेजप्रताप का भी सहयोग रहा।


तेजस्वी बोले, गिरी हुई सरकार है, उम्मीद करना बेकार
वहीं पटना में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक अणे मार्ग से निकलते नहीं हैं और निकलते हैं तो जनता के बीच पर्दा डालते हैं जबकि लालू जी ने हमेशा खेत-खलिहान, मजदूर, नौजवान के बीच बैठकर उनके समस्याओं को सुना और निराकरण किया। यह गिरी हुई सरकार है, इनसे उम्मीद करना बेकार है। चोर दरवाजे से जनमत का हरण करके दबाव डालकर महागठबंधन को पन्द्रह से बीस सीटों पर हराने का कार्य किया गया।
अब मुख्यमंत्री की नैतिकता कहां गई
उन्होंने आगे कहा कि कोरोना काल में नीतीश कुमार समीक्षा बैठक नहीं बल्कि भिक्षा बैठक करके यह पता करवाते थे कि दवाई, आॅक्सीजन, एम्बुलेंस और प्राइवेट क्लिनिक से कितनी कमाई हुई। जनता के दुख दर्द से इन्हें कभी मतलब नहीं रहा। आज चारों ओर सरकार में आग लगी हुई है क्योंकि बेईमानों का जमावड़ा लगा हुआ है। सत्ता पक्ष अपने कुकर्मो कों छुपाने के
लिए विपक्ष को सदन से लेकर सड़क तक रोकने के लिए पुलिस का सहारा लिया और लोकतंत्र को कलंकित किया। आज मंत्री मुख्य सचिव तथा पदाधिकारी पर आरोप लगा रहे हैं और उनके विधायक मंत्री पर। अब मुख्यमंत्री की नैतिकता कहां गई, क्या यह सिर्फ तेजस्वी के लिए हीं नैतिकता थी।
रामविलास पासवान की 75वीं जयंती मनायी
इससे पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. रामविलास पासवान की 75वीं जयंती राज्य कार्यालय में उनके तैल चित्र पर सभी नेताओं के द्वारा माल्यार्पण कर मनाई गई। इस अवसर पर स्व. रामविलास पासवान को याद कते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि वो आज हमलोगों के बीच नहीं हैं लेकिन उनके योगदान और सामाजिक आंदोलन को नहीं भुलाया जा सकता है। उनके नहीं रहने का हमारी पार्टी को काफी दुख है। साथ हीं तेजस्वी प्रसाद ने अपने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं डॉ. रघुवंश बाबू, मो. शहाबुद्दीन, विद्यासागर निषाद, डॉ. रमेन्द्र कुमार रवि,उपेन्द्र नारायण हजरा, सूर्यदेव राय, डॉ. अब्दुल गफुर, रामविचार राय, खुर्शीद मोहम्मद मोहसिन सहित पार्टी के अन्य नेताओं की दुखद निधन पर उन्हें याद करते हुए कहा कि हमारी पार्टी इस दुख की घड़ी में सभी के परिवार के साथ खड़े हैं।
नई दिल्ली में केक काटा गया
प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद नेअपने संबोधन के बाद पार्टी के 25वें स्थापना दिवस का नई दिल्ली में केक काटकर देश भर के सभी राजद के नेताओं-कार्यकर्ताओं को खुशियों का तोहफा प्रदान किया। इस मौके पर पार्टी के सभी प्रकोष्ठों के प्रदेश पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।
बाढ़ में भी कार्यकर्ताओं ने लालू को सुना


दूसर ओर बाढ़ में राजद के 25वें स्थापन दिवस पर पार्टी कार्यालय में जिलाध्यक्ष महेश सिंह के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं ने वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वहीं राजद नेताओं द्वारा रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी गई।

About Post Author

You may have missed