नगर निगम का लोगों से अपील : शहर को स्वच्छ रखने में करे सहयोग, गायब होंगे कचरा प्वाइंट, निगम टी पार्टी के लिए बना रहा जगह

पटना। राजधानी पटना में नगर निगम द्वारा शहरवासियों के बीच आयोजित जन जागरूकता अब रंग लाने लगी है। एक तरफ जहां शहर के लोग खुले में कचरा फेंकने में कमी आई है, तो वहीं दूसरी तरफ पटना नगर निगम द्वारा ऐसे जगहों को विशेष रूप से चिन्हित कर उसका ब्यूटीफिकेशन भी किया जा रहा है। बता दे की ऐसे स्थल जो पहले कचरा पॉइंट थे। अब उन्हें इस प्रकार परिवर्तित किया गया है जहां टी पॉइंट बना है। वही इन स्थानों को इतना बेहतर बनाया गया है कि पटना नगर निगम कर्मचारियों द्वारा स्वयं भी इन स्थलों पर चाय की पार्टी आयोजित की जा रही है। बता दे कि पटना नगर निगम द्वारा मिशन 26 जनवरी के अंतर्गत शहर से जीवीपी पॉइंट हटाने एवं उसके सौंदर्यीकरण के लिए नगर आयुक्त के निर्देश पर विशेष जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक पहले चरण में कुल 19 वार्डों में 147 जीवीपी पॉइंट चिन्हित किये गए थे। जिनमें अब तक 106 को खत्म कर उनका ब्यूटीफिकेशन किया जा चुका है। नगर निगम कर्मियों द्वारा बचे हुए 41 जीवीपी को भी 18 दिसंबर तक समाप्त कर दिया जाएगा।
कचरा फेंकने वाले अब कर रहे शहर को स्वच्छ रखने में सहयोग
पटना नगर निगम की टीम द्वारा समझाने के बाद भी कचरा फेंका गया उनके नाम भी काली सूची में अंकित किए जा चुके हैं। परंतु अब आमजन भी आगे से पटना नगर निगम को सहयोग देने एवं शहर की सुंदरता को बढ़ाने में अपना योगदान देने की शपथ ले रहे हैं। वही जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत कई ऐसे लोग खुद सामने से आकर अपना नाम काली सूची से हटवाने एवं पटना नगर निगम को सहयोग करने के लिए तत्पर है।
जीवीपी पॉइंट का किया जा रहा है ब्यूटीफिकेशन
वही राजधानी पटना में नगर निगम द्वारा शहर के ऐसे जगहों को जहां खुले में कचरा फेंका जाता था। उन जगहों की सफाई एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। पहले चरण में पटना नगर निगम द्वारा चिन्हित सभी 19 वार्डों में प्रमुख जगहों को चिन्हित कर उसका सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके लिए 3R के तहत वेस्ट एवं पुरानी चीजों का उपयोग किया जा रहा है एवं हरियाली को बनाए रखने के लिए पौधारोपण किया गया।
सभी वार्डों में चलेगा अभियान
वही नगर आयुक्त द्वारा सभी पदाधिकारियों का मनोबल बढ़ाया जा रहा है। गौरतलब है कि पहले चरण में कुल 147 जीवीपी पॉइंट चिन्हित किये गए थे जिनमें अब तक 106 को खत्म कर उनका ब्यूटीफिकेशन किया जा चुका है। 18 दिसंबर तक इन वार्डों में टीम लोगों को जागरूक करेगी। 19 दिसंबर के बाद अन्य 19 वार्डों में भी यह अभियान चलाया जाएगा। पटना नगर निगम द्वारा शहर वासियों से यह अपील भी की जा रही है कि वह शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अपना सहयोग करें। अपना कूड़ा डोर टू डोर गाड़ियों में अलग करके ही डालें।

About Post Author

You may have missed