पटना समेत कई जिलों में हुई तेज बारिश; मौसम हुआ सुहाना, अगले 24 घंटे हवा के साथ बारिश अलर्ट

पटना। राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में देर रात से सुबह तक तेज बारिश हुई। कई जिलों में अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं। आने वाले 24 घंटे को लेकर भी मौसम विभाग ने तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। पटना सहित राज्य के 6 से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है। इसकी रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घंटे की है। हवा के प्रवाह के कारण मौसम पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। मौसम विभाग ने पटना, अरवल और जहानाबाद में रेड अलर्ट जारी किया था। इस दौरान तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई थी, लेकिन पटना के दक्षिणी भागों में बारिश की फुहारें पड़ी। विभाग का कहना है कि मौसम लगातार बदल रहा है। पूर्वी हवा के प्रभाव के कारण ही अचानक से बदलाव आ रहा है, हालांकि 24 घंटे बाद फिर मौसम गर्म होने का अनुमान है।
पटना समेत कई जिलों में अलर्ट जारी
बीते 24 घंटे के दौरान पटना समेत कई जिलों में बारिश हुई है। औरंगाबाद में सबसे अधिक 3 एमएम बारिश हुई है। बेगूसराय और सीतामढ़ी में 0.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसके अलावा राज्य के लगभग एक दर्जन जिलों में बारिश की फुहारें पड़ी हैं। मौसम विभाग ने भोजपुर, बक्सर, पटना, भोजपुर, अरवल, जहानाबाद सहित 12 से अधिक जिलों में हल्की बारिश को लेकर अलर्ट किया है। वही अगले 24 घंटे में बिहार के उत्तरी भागों के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली चमकने व हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं दक्षिण पूर्व भागों के भागलपुर और जमुई में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।
बारिश के बाद प्रदेश में फिर बढ़ेगी गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 3 दिनों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। बारिश के बाद फिर गर्मी का असर दिखना शुरु हो जाएगा। आने वाले 24 घंटे में गर्मी से थोड़ी राहत होगी और धूप भी नहीं होगा। आसमान में बदलों के छाए रहने से उमस में भी थोड़ी कमी होगी। इस दौरान गुरुवार को कई जिलों में तेज हवा के कारण भी थोड़ी आंधी जैसी स्थिति बन सकती है। इस दौरान राज्य के लगभग आधा दर्जन जिलों में प्रभाव पड़ेगा।

About Post Author

You may have missed