गरीब चेतना सम्मेलन में जीतन राम मांझी का एलान : संतोष सुमन को सौंपी HAM की कमान

  • हम को मिला नया अध्यक्ष, पार्टी संरक्षक के रूप में काम करेंगे मांझी

पटना। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (से) के द्वारा शनिवार को राजधानी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में गरीब चेतना सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन का उद्घाटन पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर एवं पर्वत पुत्र दशरथ मांझी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित के उपरांत द्वीप प्रज्वलित कर किया। मांझी ने सम्मेलन में आए हुए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में दो ही जात हैं अमीर और गरीब। हमारी पार्टी गरीबों की पार्टी है दलितों की पाती है। जिसकी जनसंख्या सबसे ज्यादा है।
कॉमन स्कूल सिस्टम लागू हो
मांझी ने कहा कि हमारी पार्टी की संगठन और बिहार के कोने-कोने से आए हुए लोगों ने जो यह सवाल उठाते हैं कि उनको भी आज समझ में आ गया होगा कि मां जी के पीछे लोगों की ताकत है। मांझी ने सम्मेलन में एक बार फिर कहा कि आमिर के बच्चे 20 से 25 लाख रुपया देकर पढ़ते हैं और गरीब के बच्चे पैसे के अभाव में पढ़ाई नहीं करते। इसलिए भेदभाव वाली शिक्षा प्रणाली हम गरीबों के लिए अभिशाप है। इसलिए कॉमन स्कूल सिस्टम लागू होना ही चाहिए।


निजी क्षेत्रों में आरक्षण के लिए बड़े आंदोलन की जरूरत
मांझी ने मांझी ने कहा कि आज भी उच्च न्यायालयों में हमारे समाज के लोग न्यायाधीश नहीं है। जब न्याय के मंदिर में हमारे समाज के लोग जज नहीं हैं, न्याय करने वाले नहीं हैं तो हमारे लोगों को न्याय कैसे मिलेगा। कहा कि न्यायालय, समान शिक्षा प्रणाली के साथ-साथ निजी क्षेत्रों में आरक्षण के लिए बड़े आंदोलन की जरूरत है।
पार्टी संरक्षक के रूप में काम करेंगे मांझी
इस दौरान मांझी ने बिहार के कोने कोने से आए विशाल जनसमूह को साक्षी मानकर दो बड़ी घोषणा की। जिसमें उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव व बिहार सरकार में मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा की और कहा कि मैं पार्टी के संरक्षक के रूप में काम करूंगा।
एक विकल्प के रूप में पहचान बना रही
वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ. संतोष सुमन ने कहा कि पार्टी हर गांव हर कस्बे तक संगठन के मामले में नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ चुकी है। उन्होंने कहा कि बिहार और देश की राजनीति में हमारी पार्टी एक विकल्प के रूप में लोगों के बीच पहचान बना रही है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि हम गरीबों की बात करते हैं और गरीबों के लिए काम करते हैं। पार्टी दलितों और गरीबों के विकास के लिए हर संघर्ष करने को तैयार है। मंच संचालन बिहार प्रदेश प्रभारी दीपक ज्योति श्याम, सुंदर शरण एवं धन्यवाद ज्ञापन रजनीश कुमार के द्वारा किया गया।
इन्होंने किया संबोधित
सम्मेलन को संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष जेपी वर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामेश्वर यादव, पूर्व मंत्री विधायक डॉ. अनिल कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. दानिश रिजवान, विधायिका ज्योति मांझी, प्रदेश अध्यक्ष व विधायक प्रफुल्ल मांझी, बीएल वैश्यन्त्री, निलेश कुमार, मारकंडे प्रसाद, ईं देवेंद्र मांझी, वीरेंद्र सिंह, राजेश्वर मांझी, रंजीत चंद्रवंशी, प्रफुल्ल चंद्रा, आकाश कुमार, सुनीता अशोक, साधना देवी, रघुवीर मोची, संजय आलम आदि पार्टी नेताओं ने संबोधित किया।

About Post Author

You may have missed