बिहार कैबिनेट विस्तार : राजभवन में 31 विधायकों को राज्यपाल ने दिलाई शपथ, तेजप्रताप और विजय चौधरी समेत ये बने मंत्री

पटना। बिहार में महागठबंधन सरकार का पहला मंत्रिमंडल के विस्तार में आज नीतीश सरकार के 31 विधायकों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। राजभवन के राजेंद्र मंडप में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। जानकारी के मुताबिक इस बार मंत्रियों को एक-एक के बजाय 5-5 के क्रम में शपथ दिलाई गई। जानकारी के मुताबिक कैबिनेट के विस्तार में शपथ लेने वाले विधायकों में सबसे अधिक आरजेडी के विधायक रहे। इन विधायकों में तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेजप्रताप यादव के साथ साथ अनंत सिंह के बेहद करीबी माने जाने वाले पटना के एमएलसी मास्टर कार्तिक का भी नाम शामिल रहा। शपथ लेने वाले कुल 31 विधायकों में सबसे ज्यादा राजद से 16, जदयू से 11, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय शामिल है।
सबसे ज्यादा 8 यादव बनाए गए मंत्री, अवध बिहारी चौधरी को मिली स्पीकर की कुर्सी
महागठबंधन की नई सरकार में सामाजिक समीकरण को ध्यान में रखकर मंत्री बनाए गए हैं। ओबीसी-ईबीसी से सबसे ज्यादा 17, दलित-5 और 5 मुस्लिम शामिल हैं। एनडीए गठबंधन के मुकाबले अगड़ी जातियों का प्रतिनिधित्व इस बार घटा है। पिछली बार अपर कास्ट के 11 मंत्री थे, जो इस बार घटकर 6 हो गए हैं। वहीं पिछली बार ओबीसी-ईबीसी से 13 मंत्री थे, जबकि मुस्लिम 2 मंत्रिमंडल में शामिल थे। मंत्रिमंडल में सभी जातियों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। हालांकि सबसे ज्यादा फोकस ओबीसी और ईबीसी पर किया गया है। जाति की बात करें तो सबसे ज्यादा यादव जाति के 6 विधायक इस बार मंत्रिमंडल में शामिल हैं। नई सरकार में यादव के कुल 8 मंत्री बनाए गए हैं। मुस्लिम समुदाय से 5, अनुसूचित जाति से 5, अतिपिछड़ा 4 इसमें से 1 धुनिया पसमंदा मुस्लिम, देश में पहली बार किसी अतिपिछड़ा धुनिया जाति से आरजेडी कोटे से मंत्री बने हैं, वहीं। कुशवाहा समाज से 2, कुर्मी से 2, राजपूत से 3, भूमिहार से 2, ब्राह्मण से 1, जबकि वैश्य समाज से 1 मंत्री बनाए गए हैं। वही आरजेडी के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर की कुर्सी दी गई है।
पहली बार में इन विधायकों ने ली शपथ
सबसे पहले विजय चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव, आफाक आलम और आलोक मेहता ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने पांचों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
दूसरे राउंड में इन लोगों ने ली शपथ
दूसरे राउंड में अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, सुरेंद्र यादव, लेशी सिंह और रामानंद यादव ने शपथ ली है। जेडीयू के अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, आरजेडी के रामानंद यादव, सुरेंद्र कुमार यादव और जदयू के लेशी सिंह को राज्यपाल ने मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
तीसरे राउंड में इन पांच विधायकों ने ली शपथ
तीसरे राउंड में फिर पांच विधायकों ने शपथ ली है। इन पांच विधायकों में मदन सहनी, ललित यादव, संजय झा, संतोष सुमन और कुमार सर्वजीत शामिल हैं।
चौथे राउंड में इन लोगों ने ली शपथ
चौथे राउंड में फिर पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली जिनमे शीला मंडल, सुमित सिंह, सुनील कुमार, चंद्रशेखर और समीर महासेठ को राज्यपाल ने मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के चौथे दौर में आरजेडी के वरिष्ठ नेता समीर महासेठ ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ जेडीयू नेत्री शीला मंडल को भी राज्यपाल ने पद औऱ गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनके साथ पूर्व आईपीएस सुनील कुमार, चंद्रशेखर और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने शपथ ग्रहण की।
5वें राउंड में इन लोगों ने ली शपथ
20 विधायकों की शपथ के बाद फिर पांच विधायकों को मंच पर बुलाया गया। इनमें अनीता देवी, सुधाकर सिंह, मो। जमा खान, जितेंद्र राय और जयंत राय शामिल हैं। आरजेडी नेत्री और राबड़ी देवी की करीबी माने जाने वालीं अनिता देवी ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ जेडीयू विधायक जमा खान, आरजेडी नेता जितेंद्र राय, जगदानंद सिंह के बेटे सुधाकर सिंह और जयंत राज को राज्यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
छठे राउंड में इन लोगों ने ली शपथ
कुल 31 मंत्रियों ने ली शपथ, नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के विस्ता र के तहत 6 और विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इनमें मुरारी गौतम, कार्तिकेय कुमार, शाहनवाज़, सुरेंद्र राम, शमीम अहमद और इसराइल मंसूरी के नाम शामिल हैं।

About Post Author

You may have missed