भारत में सोशल मीडिया के लिए नए कानूनों को लाने की तैयारी में केंद्र सरकार, जानिए पूरा मामला

भारत सरकार। केंद्र सरकार भारत में सोशल मीडिया कंपनियों के लिए नया कानून लाने पर विचार कर रही हैं। बता दे कि इन कानूनों से भारत में अब सोशल मिडिया कंपनियों को उनके प्लेटफॉर्म पर पब्लिश होने वाले सभी कंटेंट के प्रति जिम्मेदारी लेनी होगी। जानकारी के अनुसार, भारत सरकार पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया पर लगातार ही ध्यान दे रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने इस वर्ष ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए साइबर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी नियम को भी लागू कर दिया हैं।

बता दे कि इन नए नियमों को कई कंपनियों ने कोर्ट में चुनौती दी है। कई याचिकाएं दिल्ली हाईकोर्ट सहित विभिन्न उच्च न्यायालयों में पड़े हुए हैं। केंद्र सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट के समक्ष नए IT नियमों का बचाव करते हुए कहा है कि ये नियम प्रेस की स्वतंत्रता का दुरुपयोग रोकने और डिजिटल मीडिया में फर्जी खबरों से नागरिकों की रक्षा के लिए यह उपाय कर रही हैं।

इसी बीच केंद्र के अधिकारी ने बताया कि दुनिया भर में ऐसे कई कानून हैं जो सोशल मीडिया के काम करने के तरीके को नियंत्रित करते हैं। नए नियम में अभी काफी बदलाव होना है। यह एक अलग अधिनियम हो सकता है या फिर एक संशोधन के तौर पर सामने आ सकता है। वही देश में फरवरी में लागू किए गए नए नियमों में दिशा निर्देशों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए शिकायत निवारण अधिकारियों को नियुक्त करने और हर महीने एक्शन टेकन रिपोर्ट जारी करने की बात कही गई हैं।

About Post Author

You may have missed