बिहार के विभिन्न जिलों में दिखने लगा बिहार बंद का असर : पटना के डाकबंगला चौराहे पर जाप का प्रदर्शन, बीजेपी बोली- आंदोलनकारियों के कंधे पर राजनीति कर रहा विपक्ष

पटना। भारतीय सेना में बहली की अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन का दौर जारी है। इस कड़ी में शनिवार को आहूत बिहार बंद में सुबह-सुबह जहानाबाद में बस फूंक दी गई तो पुलिस पर पथराव भी हुआ। उत्पात और बढ़ने की आशंका है। बिहार में इस बंद को राष्‍ट्रीय जनता दल, वाम दलो, हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा एवं विकासशील इनसान पार्टी ने समर्थन किया है। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने आंदोलनकारियों को दंगाई बताते हुए विपक्ष पर उनके कंधे पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। आंदोलन के दौरान इंटरनेट मीडिया के दुरुपयोग की आशंका को देखते हुए सरकार ने राज्‍य के 15 जिलों में इंटरनेट व विभिन्‍न सोशल मीडिया साइट्स पर रविवार तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। शुक्रवार को हुई हिंसा को देखते हुए सरकार ने अब सख्‍ती का मूड बनाया है। पुलिस मुख्यालय ने विभिन्न जिलों में 45 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की है। उपद्रवी तत्‍वों की पहचान कर उन्‍हें सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।
पप्‍पू यादव के नेतृत्‍व में जाप ने पटना का डाक बंगला चौराहा किया जाम
छात्रों द्वारा बुलाए गए बिहार बंद को सफल बनाने के लिए पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी आज सुबह से ही मोर्चे पर डटी हुई है। पप्पू यादव के नेतृत्व में उनके कार्यकर्ताओं ने पटना का डाक बंगला चौराहा जाम कर रखा है। हालांकि आयकर गोलंबर और बोरिंग रोड में अभी यातायात सामान्य है और यहां बंद का कोई असर नहीं देखा जा रहा है।
लखीसराय में बिहार बंद को लेकर हाई अलर्ट, रेलवे स्टेशनों की बढ़ाई गई सुरक्षा
लखीसराय में बिहार बंद को लेकर जिला प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है। मुख्यालय स्थित लखीसराय, किऊल के अलावा बड़हिया सहित सभी रेलवे स्टेशनों पर अर्धसैनिक बल, जिला पुलिस और रेल पुलिस सुबह से ही गश्‍त लगा रही है। बंदी का असर रेल परिचालन पर भी पड़ा है। जनशताब्दी, विक्रमशिला, भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित दर्जन भर ट्रेनें रद कर दी गई हैं। लखीसराय स्टेशन पर सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि, किऊल स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार में यात्री बैठे हैं।
शिवहर में नवाब हाईस्कूल के पास प्रदर्शन शुरू
शिवहर शहर के नवाब हाईस्कूल के पास पोस्टर लेकर प्रदर्शनकारी पहुंचे हैं, जिन्‍हें डीएम, एसपी और एडीएम समझा रहे हैं। नवाब हाईस्कूल के पास शिवहर-मुजफ्फरपुर पथ पर प्रदर्शन शुरू हो चुका है। वही भोजपुर में आज संघमित्रा एक्‍सप्रेस आरा आई है। इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद है। भोजपुर जिले के सभी स्‍टेशनों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। शहर में भी पूरी चौकसी है। इसके पहले शुक्रवार के प्रदर्शन के कारण रद ट्रेनों के 4.33 लाख टिकट आरा स्‍टेशन पर वापस कराए गए हैं।
बिहार से होकर गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें रद
अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार बंद के दौरान उपद्रव की आशंका को देखते हुए शनिवार को चलने वाली तीन सौ से अधिक ट्रेनें रद कर दी गई हैं। बिहार से गुजरने वाली ज्‍यादातर महत्‍वपूर्ण ट्रेनें रद हैं। इस बीच पटना से खुलने वाली तमाम ट्रेनों को रद कर दिया गया है। पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया से कुछ ही ट्रेनें चलेंगी।
सिवान और सहरसा में भी दिखने लगा बंद का असर, शिवहर में अलर्ट जारी
बिहार बंद को लेकर सिवान में सड़क पर उतरे आंदोलनकारी। जीरादेई के विधायक अमरजीत कुशवाहा व माले कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं। उधर, सिवान जंक्शन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बिहार बंद को लेकर सहरसा रेल खंड से चलनेवाली सभी ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया गया है। हर स्टेशन पर सुरक्षा को लेकर पुलिस बल को तैनात किया गया है। बंदी को लेकर शहर के चौक- चौराहों पर भी पुलिस जवान तैनात हैं। शिवहर में बिहार बंद को लेकर सुबह से ही प्रशासन अलर्ट है। एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम गश्‍त कर रही है। चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस बल तैनात है।
पटना में बंद का अभी तक असर नहीं
वही पटना की बात करें तो मोकामा में फिलहाल बंद का कोई असर नहीं है। रेलवे स्टेशन पर एहतियातन सुरक्षा बढ़ाई गई है। अथमलगोला में स्थिति अभी सामान्य है। धनरुआ में बंद का कोई असर नही है। मनेर में भी बंद की स्थिति नहीं है। सभी दुकानें खुली हैं। बख्तियारपुर में बंद का अभी तक कोई असर नहीं है। बाजार खुला है, स्टेशन पर एहतियात के तौर पर बड़ी संख्या में जवान मौजूद हैं। हां, दुल्हिन बाजर में बंद का असर दिख रहा हैं। वहां की करीब 70 फीसद दुकानें बंद हैं। बंद समर्थक अभी सड़क पर नहीं आए हैं। मसौढ़ी मे भी दुकानें बंद हैं। ट्रेनो का परिचालन बंद है। वही पटना जंक्शन पर अगले आठ घंटे में केवल सात ट्रेनें आनी या जानी हैं। ये सभी ट्रेनें वैसी हैं, जो कल ही खुल चुकी थीं और लेट चल रही हैं।
दरभंगा में बंद शांतिपूर्ण, सड़क यातायात सामान्‍य
दरभंगा में भी बंद शांतिपूर्ण। दरभंगा में उपद्रवियों पर लगाम कसने को भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। जिले के तीनों अनुमंडलों व रेलवे स्टेशनों पर निषेधाज्ञा लागू करने के साथ इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। दरभंगा से सभी ट्रेनों का परिचालन बंद है। शहर की सभी सड़कों पर आवागमन सामान्य है। यहां पढ़ें पूरी खबर
बीजेपी बोली- आंदोलनकारियों के कंधे पर राजनीति कर रहा विपक्ष
अग्निपथ के खिलाफ बिहार बंद को विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है तो बिहार बीजेपी ने कहा है कि आंदोलनकारी छात्रों के वेश में दंगाई हैं। बीजेपी ने उनकी पहचान कर अविलंब कार्रवाई की मांग की है। विदित हो कि आंदोलन के दौरान बीजेपी कोटे से उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी तथा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डा. संजय जायसवाल के घरों पर हमला किया गया है। इसके अलावा दो बीजेपी विधायकों पर भी हमले हो चुके हैं। कई जिलों में बीजेपी कार्यालयों में तोड़-फाेड़ भी की गई है। बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा है कि अग्निपथ योजना की आड़ में विपक्षी दल बीजेपी नेताओं पर हमला करा रहे हैं। वे छात्रों के कंधों पर राजनीति कर रहे हैं।
पुलिस की दिखेगी सख्ती, 45 कंपनी अतिरिक्त बल तैनात
सेना में बाली की नई स्‍कीम के खिलाफ बिहार बंद को देखते हुए सुबह से ही पुलिस अलर्ट दिख रही है। चौक-चौराहो पर पुलिस बल की तैनीती की गई है। सड़कों पर गश्‍त भी हो रही है। अग्निपथ योजना के विरोध में शनिवार को बिहार बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने विभिन्न जिलों में 45 कंपनी अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट करते हुए उपद्रवियों से सख्ती से निबटने का निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त उत्पात करने वालों की पहचान के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
15 जिलों में इंटरनेट सेवा व 22 सोशल मीडिया साइट्स बैन
अग्निपथ स्‍कीम के विरोध में जारी हिंसा को देखते हुए बिहार सरकार ने शुक्रवार अपराह्न दो बजे से रविवार 19 जून तक कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण में इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया है। गृह विभाग की विशेष शाखा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि असामाजिक तत्व इंटरनेट सेवा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

About Post Author