BIHAR : गया एयरपोर्ट के विकास को लेकर केंद्रीय उड्डयन मंत्री से मिले मंत्री संतोष सुमन, सौंपा 4 मांगों का पत्र

पटना। हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (से.) के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एवं बिहार सरकार में लघु जल संसाधन अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योति राजे सिंधिया से दिल्ली में मुलाकात कर गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की सुविधाओं के विस्तारीकरण को लेकर पत्र दिया।
मंत्री डॉ. संतोष ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री से मुलाकात कर अपने पत्र में कहा कि गया एयरपोर्ट एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। कोरोना काल से पूर्व यहां से अनेक राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ाने नियमित रूप से संचालित हुई है। क्योंकि बोधगया धार्मिक, पौराणिक एवं सांस्कृतिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण केंद्र है। विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद गया में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु यहां आकर अपने पितरों पूर्वजों का तर्पण श्राद्ध का अनुष्ठान करते हैं, साथ ही महाबोधि मंदिर में दूध की ज्ञान स्थली में विश्व भर से बौद्ध श्रद्धालु उपस्थित होकर पूजा ध्यान करते हैं। महाबोधि मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची में शामिल है।
मंत्री ने अपने पत्र में चार मांगों का जिक्र किया है। जिसमें गया एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू कराई जाए। गया से दिल्ली एवं मुंबई की दैनिक सीधी उड़ाने पर्याप्त संख्या में संचालित कराई जाए। गया से कोलकाता के बीच छोटे एटीआर विमानों के स्थान पर बड़े बोईंग विमानों का संचालन कराया जाए। नव स्थापित एवं संचालित दरभंगा एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में देश-विदेश से यात्रियों का बिहार में आगमन हो रहा है, इस कारण रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम आरसीएस के तहत दरभंगा से गया तथा पटना से गया को हवाई सेवा से जोड़ा जाए।

About Post Author

You may have missed