बेहतर सड़क संपर्कता से बिहार में विकास की रफ्तार बढ़ी, आवागमन हुआ सुगम : उपमुख्यमंत्री

पटना। हाजीपुर में गंगा और गंडक के संगम पर आयोजित महत्वपूर्ण कार्यक्रम में कुल 13,585 करोड़ रुपए लागत की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी के प्रयासों से बिहार में सड़क कनेक्टिविटी बेहतर हुई है और विकास ने रफ्तार पकड़ी है।
उन्होंने कहा कि एनएच 19 पर महात्मा गांधी सेतु के अपस्ट्रीम के सुपर स्ट्रक्चर का नवीनीकरण एवं एनएच 85 पर छपरा-सीवान-गोपालगंज सड़क परियोजना का लोकार्पण हो जाने से ट्रैफिक जाम से निजात, ईंधन की बचत और यातायात व्यवस्था सुगम होगी। इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लोकार्पण होने से इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर संपर्कता के साथ-साथ उनके जीवन में खुशहाली और तरक्की आएगी तथा पर्यटन, कृषि, उद्योग में इजाफा होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही बिहार के किसी कोने से राजधानी पटना अधिकतम 5 घंटे में पहुंचने के संकल्प को पूरा करने में काफी सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार राज्य में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी देने की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है तथा सड़क कनेक्टिविटी के साथ-साथ इसके अनुरक्षण की नीति पर भी काम कर रही है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि एनएच 85 छपरा-सीवान-गोपालगंज खंड की परियोजना के बन जाने से सारण प्रमंडल वासियों को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर के साथ वाराणसी से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी एवं माल की ढुलाई में सुगमता होगी। उन्होंने कहा कि आज जिन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण हुआ है, उससे बिहार के किसानों और औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अपने उत्पादों को बंगाल, उत्तर प्रदेश झारखंड के निकटवर्ती इलाकों में भेजने में काफी सुविधा होगी एवं उनकी लागत कम होगी, जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि होगा।

About Post Author

You may have missed