दरभंगा एयरपोर्ट के साथ साथ देश इन एयरपोर्ट पर होगा टर्मिनल का निर्माण, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की घोषणा

भारत। केंद्र सरकार ने भारत के पहाड़ी राज्यों और आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कृषि उड़ान 2.0 योजना की शुरुआत की है। बुधवार को मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस योजना की शुरुआत करते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत किसानों को कई प्रकार के लाभ होगा। इस योजना के अंतर्गत देश के 53 एयरपोर्ट से किसानों के सामानों की आवाजाही होगी। इसके साथ साथ देश के कई देशों में इस योजना के तहत कई टर्मिनल बनाए जाएंगे जिसके लिए बिहार और झारखंड के रांची जिले का चयन किया गया है।

देश के इन जगहों पर होगा टर्मिनल का निर्माण

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी दी की इस योजना के तहत श्रीनगर, नागपुर, नासिक, रांची, बागडोगरा, रायपुर और गुवाहाटी में मंत्रालय की ओर से टर्मिनल बनाये जायेंगे। इसके लिए मंत्रालय ने एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से संचालित 53 एयरपोर्ट का चयन किया है। वही 2022-23 तक मंत्रालय अहमदाबाद, भावनगर, झारसुगुड़ा, कोझिकोड, मैसुरु, पुडुचेरी, राजकोट और विजयवाड़ा में हब और टर्मिनल तैयार करेगा। इसके साथ साथ वर्ष 2023-24 में आगरा, दरभंगा, गया, ग्वालियर, पेक्योंग, पंतनगर, शिलांग, शिमला, उदयपुर और बड़ोदरा में और वर्ष 2024-25 में होलांगी और सलेम में ऐसे ही हब और टर्मिनलतैयार किये जायेंगे।

वही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस योजना के तहत 8 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार रूट्स की भी शुरुआत की जायेगी। इसमें बेबी कॉर्न की ढुलाई के लिए अमृतसर-दुबई, लीची के परिवहन के लिए दरभंगा, अनन्नास के लिए अगरतला-दिल्ली-दुबई, मंदारिन नारंगी के लिए डिब्रूगढ़-दिल्ली-दुबई और दाल, फल एवं सब्जियों के लिए गुवाही से हांगकांग के लिए को देश के अन्य एयरपोर्ट्स से और जैविक खाद्य उत्पादों की ढुलाई के लिए सिक्कम से पूरे देश भर के लिए उड़ान शुरू की जायेगी।

About Post Author