नववर्ष पर मंदिरों में उमड़ी भीड़ : महावीर मंदिर में 2 लाख भक्तों ने की पूजा अर्चना, 11 हजार किलो नैवेद्यम की हुई बिक्री

पटना। नववर्ष के पहले दिन संजय गांधी जैविक उद्यान समेत पटना के प्रमुख पार्कों के बंद रहने के कारण महावीर मंदिर समेत अन्य मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त दर्शन को पहुंचे। पटना जं. महावीर मंदिर में लगभग दो लाख भक्तों ने भगवान महावीर के दर्शन किए। सुबह 4 बजे से ही हनुमान जी के दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की कतार दोपहर तक दिखी। शनिवार की शाम तक करीब 11 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री हुई।
अतिरिक्त दस पुजारियों को लगाया गया
मंदिर में दर्शन के लिए महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग दो कतार जीपीओ गोलंबर तक पहुंच गई। अहले सुबह पांच बजे आरती के बाद भक्तों का प्रवेश मंदिर परिसर में कराया गया। भीड़ नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक सौ अतिरिक्त पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी। जबकि महावीर मंदिर प्रबंधन की ओर से लगभग एक सौ निजी सुरक्षाकर्मी और स्वयंसेवक व्यवस्था में लगाए गए थे। गर्भ गृह में शीघ्र दर्शन और प्रसाद, माला आदि चढ़ाने के लिए अतिरिक्त दस पुजारियों को लगाया गया था।
11 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री
मंदिर प्रशासन की तरफ से 10 हजार किलो नैवैद्यम की तैयारी के बाद शनिवार को दोपहर तक भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त नैवेद्यम तैयार किया गया। देर शाम तक लगभग 11 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री हुई।

About Post Author

You may have missed