December 6, 2022

PATNA : धनतेरस पर राजधानी में 1114 करोड़ के कारोबार की आशा, इलेक्ट्रानिक्स मार्केट में अधिक भीड़, 2300 चार पहिया वाहनों की बुकिंग

पटना। बिहार की राजधानी के प्रमुख बाजारों में धनतेरस व दीपावली की खरीदारी रफ्तार में है। वही ज्वेलरी बाजार में बुकिंग के साथ ही खरीदारी चल रही है। कार एवं बाइक बाजार में भी भीड़ उमड़ पड़ी है। साथ ही इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रानिक्स एवं होम एप्लायेंसेज, मोबाइल- लैपटाप, फर्नीचर, बर्तन बाजार में खूब खरीदारी हो रही है। वही अनुमान है कि पटना में 1114 करोड़ रुपये के कारोबार होगा। वही इसमें 64 करोड़ रुपये कार, 40 करोड़ रुपये बाइक, 15 करोड़ फर्नीचर, 350 करोड़ रुपये रीयल एस्टेट, 100 करोड़ मोबाइल-लैपटाप, 125 करोड़ इलेक्ट्रनिक्स, 400 करोड़ ज्वैलरी बाजार, 10 करोड़ रुपये बर्तन बाजार व 10 करोड़ रुपये रोशनी बाजार की झोली में गिरेंगे।
2300 चारपहिया वाहनों की बुकिंग हुई
वही कार बाजार में विभिन्न शोरूमों के जरिए करीब 2300 चारपहिया वाहनों की बुकिंग हुई है। वही इसकी कीमत करीब 192 करोड़ रुपये होती है। हालांकि धनतेरस पर लगभग 800 कारों की ही डिलीवरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी कीमत 64 करोड़ रुपये होती है। वही मारुति के डीलर अलंकार आटो सेल्स के निदेशक अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि शोरूमों की मांग के अनुरूप कंपनियां गाड़ी नहीं दे पा रही हैं। कारों की किल्लत है। अर्टिगा के लिए आठ, डिजायर के लिए ढाई, ब्रेजा के लिए 3, ग्रैंड विटारा के लिए 4, सेयाज के लिए 2 माह की वेटिंग चल रही है।
पांच हजार बाइक बिकेगी
वही राजधानी में दोपहिया बाजार में लगभग 2000 बाइक बुकिंग है। इसकी अनुमानित कीमत 16 करोड़ रुपये होती है। हालांकि धनतेरस पर 5000 बाइक बिकने की उम्मीद है। वही इसकी अनुमानित कीमत 40 करोड़ रुपये होती है। दोपहिया की कमी नहीं है। रायल एनफील्ड का हंटर माडल की उपलब्धता कम है। सभी बुकिंग कराने वालों को बाइक नहीं मिल पाएगी। देनी टीवीएस के अमरजीत सिंह ने कहा कि बाजार में रौनक है। कई तरह के आफर भी चल रहे हैं। कुल बिक्री में 40 प्रतिशत स्कूटर की हिस्सेदारी हो चुकी है। चंदन आटोमोबाइल के निदेशक संदीप सरस ने कहा कि पिछले साल की तुलना में 3.5 प्रतिशत दोपहिया की कीमत बढ़ी है।
रफ्तार में ज्वेलरी बाजार का कारोबार
वही ज्वेलरी बाजार का कारोबार रफ्तार में है। सोने के आभूषणों के मेकिंग चार्ज पर 30 से 50 प्रातिशत की छूट है। जबकि डायमंड ज्वेलरी पर फ्लैट 25 प्रतिशत तक की छूट मिल रही है। आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ् फेडरेशन के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि पटना में करीब 90 से 100 करोड़ की प्री- बुकिंग हुई है। पाटलिपुत्र सराफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि धनतेरस के साथ ही लग्न के आभूषण भी बिक रहे हैं।
इलेक्ट्रानिक्स मार्केट में अधिक भीड़
वही इलेक्ट्रानिक्स एव होम एप्लायेंसेज बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ है। बाजार के जानकार निशांत प्रभाकर ने कहा कि T.V की सबसे ज्यादा बिक्री है। वही दूसरे नंबर पर वाशिंग मशीन, तीसरे पर फ्रिज चौथे पर माइक्रोवेव, और पांचवें नंबर पर एसी है। पटना में करीब 125 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। बिहार में कारोबार 500 करोड़ रुपये पर जा सकता है। वही आदित्य विजन के प्रबंधक अनुज कुमार ने कहा कि बिक्री में 20 प्रतिशत का ग्रोथ है। वही पटना में 15 करोड़ रुपये के फर्नीचर बिकने की उम्मीद है। बिहार में यह 35 करोड़ रुपये पर जा सकता है। बाजार के जानकार अमित सुल्तानिया ने कहा कि गुणवत्ता वाले फर्नीचर की मांग बढ़ी है। पिछले साल की तुलना में फर्नीचर की कीमत 10 प्रतिशत बढ़ी है। इसी तरह से 10 करोड़ रुपये के बर्तन और 10 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक सजावटी बल्बों की बिक्री होने की उम्मीद है।

About Post Author

You may have missed