PATNA : बिहटा IIT के दो छात्र और SK पुरी के अपार्टमेंट में एक ही परिवार के 4 सदस्य मिले कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी तेज हो गई है। सोमवार को बिहटा आइआइटी के दो छात्र की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया है। दोनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके संपर्क में आए 41 छात्रों की जांच के लिए नमूना लिया गया है। वहीं राजधानी पटना के श्रीकृष्णापुरी में भी एक अपार्टमेंट में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ संक्रमितों की पड़ताल करने में जुटा है। वहीं छपरा के मढ़ौरा स्थित एक निजी क्लीनिक का कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिला है। क्लीनिक के अन्य कर्मी भी संदेह के घेरे में हैं।
बिहटा में हड़कंप, अब कांटेक्ट ट्रेसिंग पर जोर
बिहटा आइआइटी में जिन दोनों छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वह एक दिन पहले ही बाहर से आए थे। बिहटा आने के बाद वह एक साथ कई छात्रों के संपर्क में आ गए थे। संपर्क में आने के बाद संक्रमण को लेकर संस्थान को सैनिटाइजेशन करने के साथ छात्रों व अन्य लोगों की जांच कराई जा रही है। बताया जा रहा है कि दोनों छात्रों को बाहर से आने के पहले ही सर्दी, खांसी और हल्का बुखार था, जिससे कोरोना की आशंका थी। जब जांच कराई गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। अब वह कहां से आए और रास्ते में किसके संपर्क में आए। बिहटा में किन-किन छात्रों के संपर्क में आए और संबंधित छात्र किसके संपर्क में आए। इसकी पड़ताल की जा रही है। संपर्क में आए 41 छात्रों की जांच कराई जा रही है।
अपार्टमेंट में बढ़ रहा संक्रमण
सोमवार को राजधानी पटना के पॉश एरिया नार्थ श्रीकृष्णापुरी में देव स्थली अपार्टमेंट के एक फ्लैट में एक ही परिवार के 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद आसपास के इलाकों में हड़कंप मच गया है। अब इस परिवार के संपर्क में आए लोगों की जांच कराई जा रही है। सुरक्षा को लेकर अपार्टमेंट को मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। बता दें इसके पहले पटना में कई अपार्टमेंट में संक्रमण के मामले आ चुके हैं। पटना के कंकड़बाग में एक अपार्टमेंट ऐसा भी है, जहां एक ही परिवार के 13 लोग संक्रमित मिले हैं। ऐसे ही राजीव नगर में भी संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं, जो अपार्टमेंट में हैं।
पटना में 103 जगहों पर बनाया गया मिनी कंटेनमेंट जोन
पटना में 103 जगहों पर मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसमें सबसे अधिक मामला कंकड़बाग में है। पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी का कहना है कि पटना में सबसे अधिक संक्रमण कंकड़बाग एरिया में है। यहां कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम तेजी से कराया जा रहा है। इसके साथ ही जांच पर जोर दिया जा रहा है। राजीव नगर, फुलवारी, दानापुर में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोगों से अपील है कि वह सुरक्षा और संक्रमण से बचाव को लेकर हमेशा अलर्ट रहें।

About Post Author

You may have missed