मंत्री श्रवण कुमार बोले : दो वक्त की रोटी के लिए श्रमिकों को नहीं जाना होगा बाहर, 14 लाख डुप्लीकेट शौचालय पकड़ाए

पटना। सोमवार को ग्रामीण विकास से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि गरीबी की वजह से दो वक्त की रोटी के लिए बिहार के निवासी को राज्य से बाहर नहीं जाना होगा। सरकार मनरेगा के तहत काम मांगने वालों को यहीं पर काम मुहैया कराएगी।
मंत्री ने बताया कि बीते वर्ष कोरोना काल के दौरान बिहार में 22 करोड़ मानव दिवस सृजित किए गए। केंद्र सरकार ने 18 करोड़ मानव दिवस का लक्ष्य निर्धारित किया था। जिसे बाद में राज्य के आग्रह पर बढ़ाकर 22 करोड़ किया गया। यह लक्ष्य और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए केंद्र से आग्रह किया गया है।
मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि इस महीने के अंत तक पांच लाख आवास पूर्ण करने का लक्ष्य है। इसके लिए हर बुधवार को पंचायत स्तर पर आवास दिवस मनाने का फैसला भी किया गया है। उन्होंने कहा कि जो आवास पहले से स्वीकृत हैं, उन्हें तय समय में पूरा करने का आग्रह किया गया है। जन प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने क्षेत्र के आवास के संबंध में अधिकारियों-लाभार्थियों से बात करें ताकि आवास का निर्माण समय पर हो सके। उन्होंने कहा कि वे स्वयं सप्ताह में किसी न किसी पंचायत का मुआयना करेंगे।
मंत्री ने कहा कि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत राज्य में 1.29 करोड़ शौचालय बने। जिसमें से साढ़े तीन लाख का भुगतान नहीं हुआ था। अब लगभग ढाई लाख का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि 14 लाख डुप्लीकेट शौचालय पाए गए। इनमें 61 हजार डुप्लीकेट शौचालय सिर्फ मोतिहारी में हैं। जो जांच में पकड़े गए। हालांकि इनका भुगतान नहीं हुआ था। इस मामले की जांच चल रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी।

About Post Author

You may have missed