जयनगर-कुर्था रेल लाइन का निर्माण कार्य हुआ पूरा, 34.9 km रेलवे लाइन बनाकर काम नेपाल को सौंपा निर्माण कार्य

भारत-नेपाल। भारत सरकार ने भारत और नेपाल के बीच बनने वाले रेलवे परियोजना का निर्माण पूरा कर आगे का निर्माण कार्य नेपाल सरकार को सौंप दिया है। बता दें कि बिहार के जयनगर से नेपाल के कुर्ता तक भारत सरकार ने 34.9 किलोमीटर रेलवे लाइन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। शुक्रवार को दोनों सरकारों के बीच हुई बैठक में इस परियोजना को नेपाल को सौंप दिया गया। बता दें कि जयनगर कुर्था रेलवे लाइन 68.7 किलोमीटर लंबी रेल परियोजना है जिसमें से भारत ने अपने हिस्से का कार्य पूर्ण कर लिया है और आगे की रेलवे लाइन बनाने का काम नेपाल सरकार करेगी।

जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने इस परियोजना के निर्माण के लिए नेपाल को 8.77 अरब रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है जिसके बाद इस रेलवे लाइन के बाकी के बचे हैं जो का काम भी जल्द से पूरा कर लिया जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि यह परियोजना नेपाल के ऐतिहासिक शहर जनकपुर से होकर गुजरेगी और दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संपर्क को और बढ़ावा देगी।

बता दे की भारत सरकार के द्वरा यह परियोजना नेपाल रेलवे कंपनी लिमिटेड को सौंप दी है। जिसके बाद यह भारत-नेपाल विकास सहयोग का एक महत्वपूर्ण पहलू है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में, दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच जयनगर-बिजलपुरा-बरदीबास और जोगबनी-विराटनगर ब्राड गेज रेलवे लाइनों के चल रहे कार्यों पर चर्चा की गई। जानकारी के अनुसार, रेल संपर्क सौंपने के लिए आयोजित समारोह में बुनियादी ढांचा एवं परिवहन मंत्री रेणू कुमारी यादव और नेपाल में भारत के राजदूत विनय एम. कवात्रा उपस्थितथे।

About Post Author

You may have missed