प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की कई छात्र-छात्राओं ने की शिकायत, CM ने कहा- जल्द से जल्द भुगतान कराएं

  • जनता के दरबार में सीएम : नीतीश ने सुनी 132 फरियादियों की फरियाद, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 132 लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए। जनता दरबार में सामान्य प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग, वित्त विभाग, संसदीय कार्य, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, सूचना प्रावैधिकी, कला संस्कृति एवं युवा, श्रम संसाधन तथा आपदा प्रबंधन से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुयी।
पूर्णिया से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र में उप स्वास्थ्य केन्द्र पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। इस अवैध कब्जा को तुरंत हटाया जाए ताकि उप स्वास्थ्य केंद्र सुचारु ढंग से संचालित हो सके। मुंगेर से आयी एक फरियादी ने शिकायत किया कि उनकी बेटी की मौत एक साल पहले सर्पदंश की वजह से हो गई थी लेकिन सरकार की तरफ से तय मुआवजे की राशि अब तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने इस पर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।


भागलपुर से आए एक शिकायतकर्ता ने कहा कि हमारे इलाके में स्वास्थ्य केन्द्र का संचालन प्राइवेट मकान में हो रहा है, जबकि बिल्डिंग के लिए जमीन भी मुहैया करवा दिया गया है लेकिन उस पर भवन का निर्माण नहीं हो रहा है। शिवहर से आए एक फरियादी ने कहा कि हमने अंतरजातीय शादी की है। इसकी सूचना समाज कल्याण विभाग को दी गयी है। सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद भी मुझे प्रोत्साहन राशि नहीं उपलब्ध करायी गई है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
मुजफ्फरपुर के एक व्यक्ति ने बताया कि उनके प्रखंड में टोला सेवकों को नियुक्ति पत्र नहीं प्रदान किया गया है। वहीं मुजफ्फरपुर की अन्य महिला ने आंगनबाड़ी केंद्र में सेविका के पद पर नियुक्ति में अनियमितता का आरोप लगाया। लखीसराय की एक लड़की ने मुख्यमंत्री से बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की। वहीं कटिहार की एक लड़की ने भी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड नहीं मिलने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की कई छात्र-छात्राओं की शिकायत आई है, इन्हें जल्द से जल्द भुगतान कराएं।


पश्चिम चंपारण के एक फरियादी ने शिकायत किया कि मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक ऋण योजना के तहत एक लाख रुपये स्वीकृत होने के बाद भी अब तक ऋण की राशि उन्हें नहीं मिल पायी है। दरभंगा के एक व्यक्ति ने मदरसा बोर्ड में भ्रष्टाचार की शिकायत की। वहीं अररिया के एक छात्र ने छात्रवृति योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, मंत्री विजय कुमार चौधरी, मंगल पाण्डे, मदन सहनी, आलोक रंजन, संतोष कुमार सुमन, सुमित कुमार सिंह, जमा खान, जीवेश कुमार के अलावा मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, डीजीपी एसके सिंघल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, डीएम चंद्रशेखर सिंह तथा एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो उपस्थित थे।

About Post Author

You may have missed