पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि पर बोले सीएम नीतीश : हो सकता है कुछ दिन बाद स्थिति सामान्य हो जाए

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में राज्य सरकार ने कुछ महीने पहले ही राहत दी थी। राज्य सरकार के पास इतना संसाधन नहीं है कि इसको लेकर तुरंत कुछ कहा जाय। यह पूरे देश का मसला है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर पहले भी केंद्र सरकार ने निर्णय लिया और राज्यों को भी ऐसा करने को कहा। इसको लेकर बिहार समेत कई राज्य सरकारों ने भी निर्णय लिया। पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर से बढ़ रही है तो इस संबंध में आगे निर्णय लिया जायेगा। अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि तत्काल इस पर कोई फैसला लिया जाए। अगर कीमतें बढ़ रही है तो केंद्र सरकार जरुर इस पर सोचेगी। अभी यह कहना मुश्किल है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ती ही रहेगी या फिर घटेगी। इस संबंध में केंद्र की ओर से ही सारी बातें सामने आयेंगी। कीमतें बढ़ने से लोगों की थोड़ी समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसा हो सकता है कि कुछ दिनों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें नॉर्मलाइज हो। इस संबंध में तत्काल कुछ भी कहना संभव नहीं है। सीएम नीतीश जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात पत्रकारों से बातचीत में उक्त बातें कही।
कोरोना की टेस्टिंग को लेकर अलर्ट
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 में जब कोरोना से लोगों की मृत्यु होने लगी उसी समय अप्रैल के महीने में हमलोगों ने 4 लाख रुपये मुआवजा देने का निर्णय लिया था। उसी समय से मुआवजा दिया जा रहा है। इसके बाद जब केंद्र सरकार की ओर से 50 हजार रुपये दिये जाने की घोषणा हुई तो बिहार में 4 लाख रुपए के अतिरिक्त और 50 हजार रुपये और दिये जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर निगरानी करता है कि मुआवजा राशि के भुगतान से कोई वंचित नहीं रहे। आज भी कई लोगों ने बताया है कि मेरे परिवार में कोरोना से डेथ हुआ लेकिन मुआवजा नहीं मिला है। स्वास्थ्य विभाग इन सब चीजों को देखेगा ताकि कोई मुआवजा राशि से वंचित नहीं रहे। कहा कि बिहार में काफी तादाद में कोरोना की टेस्टिंग हो रही है। देश के औसत से ज्यादा कोरोना की टेस्टिंग बिहार में हो रही है। प्रति 10 लाख की आबादी पर औसत टेस्टिंग बिहार में ज्यादा हो रही है। कोरोना की टेस्टिंग को लेकर भी हमलोग अलर्ट हैं। प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट मेरे पास आती है। कुछ दिन पहले पटना में कम टेस्टिंग हो रही थी, हमने टेस्टिंग बढ़ाने का निर्देश दिया।
जो एक्ट बनेगा वो पूरे देश के लिये है
संसद में पारित क्रिमिनल प्रोसिजियर (आइडेंटिफिकेशन) बिल के दुरुपयोग होने से संबंधित सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून बनाने का अधिकार केंद्र सरकार और पार्लियामेंट का है। जहां तक इस कानून के दुरुपयोग के प्रश्न की बात है तो उस पर पुलिस और प्रशासन के लोग ध्यान देंगे। अभी कानून में संशोधन की बात आई है तो उसका गाइडलाइन और पूरा निर्देश जारी होगा। आजकल नई टेक्नोलॉजी आ गई है। कोई अपराध करता है तो उसके बारे में पूरी जानकारी रखनी ही चाहिये, उससे ये पता चलेगा कि कोई गड़बड़ी तो नहीं कर रहा है। प्रशासन के लोग इस पर कार्रवाई करते हैं। इसके बारे में जो नियम उन्होंने बनाये हैं, संशोधन किये हैं तो ये केंद्र सरकार का अधिकार है। ये उन्हीं के दायरे की बात है। ये राज्य की बात नहीं है, जो एक्ट बनेगा वो पूरे देश के लिये है।
जिसको जो मन करे सो करे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा सत्ता में कोई इंटरेस्ट नहीं होने की बात कहे जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी पार्टी चलाना उनलोगों को काम है। अपनी पार्टी के बारे में कोई क्या सोचता है, उसमें हमको क्या हस्तक्षेप करना है। जैसा काम कर रहे हैं उस हिसाब से तो आप देख ही रहे हैं कि वो कहां जा रहे हैं। जिसको जो मन करे सो करे। उस पर मेरी कोई प्रतिक्रिया नहीं है। जातिगत जनगणना के सवाल पर कहा कि हमलोगों की आपस में बातचीत हुई है, सभी लोग व्यस्त थे। उसके लिये हमलोग पहले से ही बात किये हुए हैं।
कहीं से गंगा में गंदा पानी न जाए
गंगा नदी की सफाई से जुड़े सवाल का पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें हमलोग लगे हुए हैं, इसकी समीक्षा करवाते रहते हैं। चारों तरफ से गंदा पानी जाने की वजह से आज कल गंगा नदीं के जल में खराबी तो आ ही गई है। कहीं से गंगा में गंदा पानी न जाए, इसको लेकर हमलोगों ने समीक्षा की है ताकि इस पर तेजी से काम हो। हमलोग चाहते हैं कि पानी में कोई गड़बड़ी नहीं हो और पानी स्वच्छ हो। गंगा जल को तीन-चार जगहों पर पहुंचाने के लिए हमलोगों ने योजना बनायी है और उस पर तेजी से काम चल रहा है। बोधगया, गया, राजगीर और नवादा में पानी की समस्या है तो इन सब जगहों के लिए यह काम किया जा रहा है। इतना नीचे से लोग पानी को निकाल रहे हैं, अगर इससे मुक्ति मिलेगी तो जल का लेबल ठीक रहेगा। अभी कुछ जगहों पर इसको शुरू किया गया है, अगर इसमें सफलता मिलेगी तो आगे पटना के लिए भी यह व्यवस्था करेंगे।
इन बातों का कोई मतलब नहीं
केंद्रीय राजनीति में जाने के संबध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इन बातों का कोई मतलब नहीं है। आप जानते हैं कि हम निजी यात्रा पर घूमने निकल रहे हैं। हम 16 साल से राज्य की सेवा कर रहे हैं। जिनलोगों ने हमें बहुत पहले सहयोग दिया है, हमें भीतर से लग रहा था कि जिसने इतना आगे बढ़ाया, सांसद बनाया, उनसे जाकर मिलें। घूमने से एक फायदा है कि बड़ी संख्या में लोगों से मुलाकात होती है। लोगों को भी खुशी होती है, हमें भी अच्छा लगता है। उसमें कुछ लोग अपनी समस्या भी बताते हैं, हम सबकी बातों को सुनते हैं। कहीं किसी इलाके के विकास के लिये भी और कुछ बात सामने आती है तो उसे देखते हैं।

About Post Author

You may have missed