CM नीतीश ने की सात निश्चय योजना की समीक्षा बैठक, दिया निर्देश- तत्काल रखरखाव का तंत्र विकसित कर करें सूचित

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को सात निश्चय योजना की समीक्षा बैठक की। बैठक में सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेनु देवी के साथ तमाम आला अधिकारियों शामिल हुए। बैठक में पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि नल जल योजना के तहत 55,873 वार्डों में कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि कुल 85 फीसदी से अधिक वार्डों में नल जल योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि शेष का काम जारी है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि 80 फीसदी निकायों में कार्य पूरा हो चुका है और शेष में कार्य पूर्णता की ओर अग्रसर है।


इस दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि हर नागरिक को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है और इसी उद्देश्य से सात निश्चय योजना की शुरूआत की गई थी। इसलिये ना सिर्फ आपूर्ति सुनिश्चित करना है बल्कि इसके साथ ही उसके रखरखाव के लिये तंत्र विकसित करना भी आवश्यक है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तत्काल रखरखाव का तंत्र विकसित कर सूचित करें। ताकी खराब होने की स्थिति में तुरंत मरम्मत कर निर्बाध रूप से पेयजल की आपूर्ति जारी रहे। सीएम ने पानी को किसी भी सूरत में बर्बाद नहीं होने देने का भी निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि शेष कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कर सूचित करें। सभी कार्यों की सतत निगरानी जारी रखें। जहां योजना की पूर्णता के लिये सड़क काटना आवश्यक हो उसे तुरन्त पूरी गुणवत्ता के साथ मरम्मत करें। बैठक में सभी संबंधित विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहे।

About Post Author

You may have missed