बिहार के मौसम में हुआ बदलाव, हवा चलने से गर्मी से मिली थोड़ी राहत, कई जिलों में बने बारिश के आसार

पटना। बिहार के लोगों को इस बार मार्च महीने में सामान्य से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के कई जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच गया है। गर्मी के कारण जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। हालांकि, इसी बीच बिहार में पुरबा के प्रभाव से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। बिहार की राजधानी पटना समेत कई जगहों पर मौसम सुहाना बना रहा है। गुरुवार को सुबह की शुरुआत कोहरे से हुई। इससे तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के उत्तर पूर्व क्षेत्र के कई जिलो में अगले पांच दिनों तक बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

5 से 6 अप्रैल तक बना रहेगा पुरबा हवा का प्रभाव

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार के लोगों को इस बार मार्च महीने में सामान्य से अधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह से लेकर शाम तक चिलचिलाती धूप के कारण लोग घरों से कम निकल रहे हैं। लेकिन अब मौसम की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है। 5 से 6 अप्रैल के बीच पुरबा हवा का प्रभाव पूरे प्रदेश में होगा, जिससे तापमान में आंशिक गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि सूबे में पुरबा और पछुआ के कारण अलग-अलग जगहों पर तापमान में काफी अंतर देखने को मिल रहा है।

राज्य के कई जिलों में बने बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राज्य के दक्षिण-पश्चिम भाग को छोड़कर पुरबा का प्रभाव जारी है, जबकि दक्षिण पश्चिम भाग में पछुआ का प्रभाव दिख रहा है। बदलते मौसम के कारण अगले पांच दिनों यानी 3 अप्रैल तक राज्य के उत्तर पूर्व क्षेत्र के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

About Post Author

You may have missed