चीन में बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, चिट्ठी लिख सभी राज्यों को सतर्क रहने व पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग का आदेश

नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के अचानक बढ़े मामलों से चिंतित केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर नए मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग करने का निर्देश दिया है। बता दे की हाल के दिनों में पड़ोसी देश चीन के अलावा अमेरिका, जापान, कोरिया और ब्राजील में कोविड-19 संक्रमण के केस तेजी से बढ़े हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है और सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। बता दे की केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा है कि पॉजिटिव मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए, जिससे कि कोरोना के किसी संभावित नए वेरियंट का वक्त रहते पता चल सकेगा। दरअसल दुनिया के कई देशों में एक बार फिर जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उसे देखते हुए आशंका जताई जा रही है कोविड-19 की इस नई लहर के पीछे कोरोना का कोई नया वेरिएंट तो नहीं है।

इसी वजह से केंद्र सरकार ने राज्यों को आगाह किया है कि कोरोना वायरस का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। केंद्र ने चिट्ठी में कहा है कि कोरोना के ट्रेंड की निगरानी जरूरी है। बता दें कि भारत में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण काफी हद तक काबू में दिख रहा है। हालांकि यहां अब भी हफ्ते में 1200 नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं दुनियाभर में हर हफ्ते कोविड-19 संक्रमण के 35 लाख नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। ऐसे में साफ है कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और इसे लेकर सतर्कता अब भी उतनी ही जरूरी है।

About Post Author

You may have missed