BIHAR : ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम को महाअभियान का प्रथम चरण 15 जून से

  • कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव का पहला चरण चार जिलों से हो रहा शुरू

पटना। राजधानी के आईएमए हॉल में गुलमोहर मैत्री संस्था द्वारा महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूकता एवं जांच शिविर का आयोजन करेगी। कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव का पहला चरण चार जिलों से शुरू हो रहा है। उक्त जानकारी संस्था की सचिव मंजू सिन्हा ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता में दी। इस दौरान आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह, रुबन हॉस्पिटल के डॉ. सत्यजीत सिंह, एशियन हॉस्पिटल के बिहार प्रतिनिधि डॉ. मृत्युंजय कुमार एवं एनसीसी बिहार-झारखंड निदेशालय के कर्नल वीके मल्ल मौजूद थे।
बच्चियों को एचपीवी वैक्सीनेशन भी दिया जाएगा
इस मौके पर मंजू सिन्हा ने बताया कि कैंसर प्रीवेंशन ड्राइव का पहला चरण चार जिलों पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी एवं सिवान से शुरू हो रहा है। प्रत्येक जिला में 3-3 दिन शिविर का आयोजन किया जाएगा। पटना में 15 से 17 जून, मुजफ्फरपुर में 19 से 21, सीतामढ़ी में 24 से 26 और सिवान में 30 जून से 2 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम का उद्घाटन 15 जून को पटना में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन एवं विधान पार्षद देवेश चंद्र ठाकुर करेंगे और 2 जुलाई को स्वास्थ्य मंत्री द्वारा सिवान में समापन किया जाएगा। इसके बाद अन्य जिलों में क्रमवार रूप से आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहाा कि इस अभियान के तहत संस्था द्वारा 1,11,111 बच्चियों को कैंसर से सुरक्षित एवं स्वस्थ रखने के लिए एचपीवी वैक्सीनेशन का जो लक्ष्य था, वह भी इस शिविर में नि:शुल्क दिए जाएंगे।
इस तरह का कार्यक्रम बड़ा कदम
वहीं आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद सिंह ने कहा कि महिलाओं के आरोग्य, स्वास्थ्य देखभाल, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के सुरक्षा एवं रोकथाम की दिशा में इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करना एक बड़ा कदम है।


कैंसर टेस्टिंग वैन बिहार मंगवाया गया
वहीं डॉ. मृत्युंजय ने बताया कि अभियान में कैंसर टेस्ट के लिए एशियन हॉस्पिटल फरीदाबाद अस्पताल से कैंसर टेस्टिंग वैन बिहार मंगवाई गई है। इस वैन में ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए मैमोग्राफी टेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के बचाव के लिए पैप स्मीयर जांच की सुविधा दी गई है। इसके अलावा किशोरियों को एचपीवी वैक्सीन निशुल्क दिया जाएगा।
एनसीसी के कैडेट भी लेंगे भाग
कर्नल वीके मल्ल ने कहा कि 4 जिलों में प्रस्तावित इस कार्यक्रम में एनसीसी के कैडेट भी भाग लेंगे। कार्यक्रम में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, एनसीसी बिहार-झारखंड निदेशालय और ओल्ड बॉयज एसोसिएशन सैनिक स्कूल तिलैया भी सहयोगी के रुप में रहेंगे।

About Post Author

You may have missed